जीव विज्ञान में ऐसे बनाइये अपना शानदार करियर, बन सकते हैं डॉक्टर

Career Options for Biology Students after 12th

भारत में डॉक्टर बनना बहुत बड़ी बात मानी जाती हैं क्योंकि इसके लिए नीट का एग्जाम क्रैक करना होता है. इसके बाद ही आपका एडमिशन एमबीबीएस में होता है. 

इसके बाद ही आपका एडमिशन एमबीबीएस में होता है. एमबीबीएस करने के बाद आप भारत में गवर्नमेंट हॉस्पिटल से लेकर कई सारी प्राइवेट हॉस्पिटल में बतौर सर्जन या डॉक्टर काम कर सकते हैं. इसके लिए आपको 12th में जीव विज्ञान लेकर पढ़ाई करनी पड़ती हैं. इसके बाद ही आप नीट की परीक्षा दे सकते हैं. लेकिन कई सारे लोग अक्सर जीव विज्ञान लेने के बाद भी अपने करियर को लेकर काफी परेशान रहते है क्योंकि उन्हें जीव विज्ञान में करियर स्कोप के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती हैं. इसलिए आज हम आपको जीव विज्ञान में शानदार करियर ऑप्शन के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. जिससे जाने के बाद आप भी अपना एक शानदार करियर इस फील्ड में बना सकते हैं..... 

12th में जीव विज्ञान के बाद ये है करियर ऑप्शन 

जिन बच्चों ने 12th की पढ़ाई जीव विज्ञान में की होती हैं. उन्हें इसके बाद कई सारे करियर ओरिन्टेड कोर्सेज के अवसर मिलते हैं. जिन में से वो किसी भी में अपनी रूचि और योग्यता के हिसाब से एडमिशन ले सकते हैं. जीव विज्ञान के छात्रों के लिए भारत में ये कुछ खास कोर्सेज है..... 

फार्मेसी में स्नातक 

आप बारहवीं के बाद फार्मेसी में ही अपना ग्रेजुएशन भी कर सकते है. इस कोर्स को आमतौर में बी फार्मा के नाम से जाना जाता है. ये चार साल का कोर्स होता है.  जिसके बाद आपके पास कई सारे करियर ऑप्शन उपलब्ध होते है. 

बीएससी नर्सिंग 

बीएससी नर्सिंग के फील्ड में कई सारे शानदार करियर ऑप्शन है.

बीएससी नर्सिंग में डिप्लोमा से लेकर सर्टिफिकेट और ग्रेजुएशन के कोर्स है. ग्रेजुएशन के लिए आपको बीएससी नर्सिंग करना होगा. साथ ही अगर आप डिप्लोमा करना चाहते है तो आपको ऑक्जिलरी नर्सिंग एंड मिडवाइफ (ANM) और जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफ (GNM)  इन्हीं दो कोर्सेज में एडमिशन लेना होगा. 

मास्टर्स इन पब्लिक हेल्थ

सार्वजनिक क्षेत्र में लोगों के स्वास्थ्य और उससे जुड़ी सेवाओं में योगदान देने के लिए ये दो साल का एक पीजी कोर्स बनाया गया है. जिसके अंदर आपको रिसर्च आधारति शिक्षा दी जाती है. इसका पूरा उद्देश्य आम लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर नये-नये तरीकों से उनके हेल्थ का ख्याल रखना. ये दो साल का कोर्स है जो सेमेस्टर के हिसाब से चलता है. इसमें आपको बीमारियों के बारे में बेहतर जानकारी देने के साथ-साथ आपको उसके निदान के बारे में भी बताया जाता है. ये कोर्स करने के बाद आपके पास हेल्थ के फील्ड में अच्छे करियर ऑप्शन होते है. 

वेटरिनरी डॉक्टर्स 

वेटरिनरी भी मेडिकल साइंस की ही एक शाखा है. जिसे आम भाषा में जानवरों का डॉक्टर कहा जाता है. इसमें आपको जानवरों से जुड़ी बीमारियों और उनके ट्रीटमेंट के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है. इस फील्ड में ग्रेजुएट होने वाले लोगों को वेटरिनरी डॉक्टर कहते है.