चावल का पानी पीने से होंगे ये 5 बड़े फायदे

5 Benefits of Rice Water

भारत में ज्यादातर लोगों को चावल बहुत पसंद हैं. ख़ास करके उत्तर भारत में बहुत लोग सारे लोग चावल को खाना पसंद करते हैं. यूपी, बिहार, दिल्ली जैसे राज्यों में लाखों लोग चावल को खूब पसंद करते हैं. 

पके हुए चावल को हर कोई खाता हैं लेकिन क्या आप ने कभी उस चावल के पानी को पिया हैं? ये बात सुनने में बहुत हैरान करने वाली जरूर हैं लेकिन आप इसके इन 5 फायदों के बारे में जानकार और भी हैरान हो जायेंगे की ये इतना फायदेमंद हैं. तो आइये जानते हैं इसके ये 5 बड़े फायदों के बारे में... 

एनर्जी का बेहतरीन सोर्स हैं: 

पके हुए चावल के पानी को यूपी और बिहार के कई इलाकों में मांड भी बोला जाता हैं. पहले जब कुकर के जगह बड़े बर्तनों में चावल बनाया जाता था तो ये बचा हुआ पानी देखने को मिलता था. लेकिन आज के लोग कुकर में चावल बनाते हैं तो ये बहुत कम देखने को मिलता हैं. तो वहीं कुछ लोग इस पानी को फेंक देते हैं. लेकिन इसे फेंकने के बजाये अगर आप इसे पीते हैं तो आपको इसका बहुत फायदा मिलेगा. ये बेहतरीन एनर्जी का सोर्स होता हैं. इसमें बहुत ज्यादा कार्बोहइड्रेट पाया जाता हैं जिसे सुबह-सुबह पीने से आपकी एनर्जी बूस्ट हो जाती हैं. 


पाचन में हैं सहायक: 

चावल का पानी पीने से आपका पाचन तंत्र बेहतरीन होता हैं. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता हैं आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ता हैं और पाचन के उपयुक्त बैक्टीरिया को सक्रिय करता हैं. साथ ही अगर आपको कब्ज़ की समस्या हैं तो उसमें में भी लाभदायक होता हैं. 


डायरिया में सबसे उपयोगी: 

चावल का पानी डायरिया की समस्या में हर एक उम्र के लोगों के बहुत फायदेमंद हैं. इसको शुरुआत से ही पीने पर डायरिया की तकलीफ दूर हो जाएगी. 


वायरल इन्फेक्शन या बुखार में बहुत फायदेमंद:

ये पानी आपको वायरल इन्फेक्शन या बुखार में  जल्दी रिकवर होने में सहायता करती हैं. आपके शरीर में एनर्जी के साथ पानी की कमी नहीं होने देती हैं. इसके अंदर पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व आपको जल्दी से ठीक होने में सहायता प्रदान करते हैं. 


5 टिप्स: जूतों की बदबू को कैसे करें दूर !


पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन को रोकता हैं: 

चावल का पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी होने से आपको बचाता हैं. गर्मी के मौसम में तेज़ धूप की वजह से कई लोगों को डिहाइड्रेशन होने लगती हैं. इसलिए ये उनके लिए सबसे लाभकारी हैं.