प्राइवेट सेक्टर करना है जॉब्स, तो ये हैं 5 बेस्ट ऑप्शन

5 Best Job Options in Private Sector

आज के समय कई सारे लोग प्राइवेट सेक्टर में जॉब्स कर रहे हैं. जिसकी वजह से आये दिन प्राइवेट कंपनियों में अलग-अलग पोस्ट पर हायरिंग चलती रहती हैं. ऐसे में प्राइवेट सेक्टर में जॉब के लिए बेहतर अवसर है. 

अगर आप भी प्राइवेट सेक्टर में जॉब्स करना चाहते हैं तो आपके लिए ये 5 जॉब्स बहुत अच्छे हैं. इनमें आप काम करके आसानी से अच्छी सैलरी के साथ अच्छा करियर बना सकते हैं. तो चलिए उन 5 प्राइवेट जॉब्स के बारे में विस्तार से जानते हैं... 

1. आईटी सेक्टर 

2. बीपीओ 

3. ट्रेवल एजेंसी 

4. फैशन डिजाइनिंग 

5. कैटरिंग या शेफ 

1. आईटी सेक्टर 

आईटी सेक्टर में शुरुआत से ही करियर और जॉब्स के लिए कई सारे अवसर उपलब्ध हैं. इसमें आप आईटी से लेकर कंटेंट राइटिंग, एचआर, कोडर, डेवेलपर, वेब डिज़ाइनर, ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर के पोस्ट पर अच्छे जॉब पा सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी प्राइवेट जॉब करना चाहते है तो आपके लिए आईटी सेक्टर्स के जॉब सबसे बेस्ट रहेंगे क्योंकि इसमें अच्छी सैलरी के साथ ग्रोथ अच्छा रहता हैं. 

2. बीपीओ 

बीपीओ के सेक्टर में जॉब्स के लिए बहुत सारे अवसर खुले हैं. आपकी बतौर फ्रेश इस फील्ड में एंट्री 15 हजार तक से होती हैं. लेकिन अनुभव मिलने के बाद आपको 3-8 लाख तक का भी पैकेज मिल सकता हैं.बीपीओ में अगर आप टेक्निकल सपोर्ट टीम में काम करते हैं. तो आपको यहां पर ओईएम कस्टमर सॉल्युशन, कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर मैन्युफैक्चरिंग जैसे काम करने होते हैं.

3. ट्रेवल एजेंसी 

ट्रेवल एजेन्सी में ट्रेवल एजेंट का काम एक शानदार करियर बनाने का मौका माना जाता है. बतौर ट्रेवल एजेंट आप मैनेजमेंट के साथ अच्छा डेस्टिनेशन, जाने-आने का खर्चा, रहने के लिए रिजॉर्ट, टूर के लिए शानदार पैकेज आदि की जानकारी कस्टमर को देना पड़ता है.  आज के समय में टूरिज्म में जॉब के काफी अवसर खुले हैं. साथ ही लोग इसके लिए स्पेशल कोर्स भी कर रहे हैं. जिनमें बैचलर्स इन टूरिज्म सबसे अच्छा माना जाता हैं. 

4. फैशन डिजाइनिंग 

इस फील्ड में आपको कॉस्ट्यूम से लेकर ड्रेस, फुटवियर, हैंडबैग्स आदि को डिज़ाइन करना होता हैं. साथ ही आप बतौर फैशन डिज़ाइनर इस फील्ड में एक शानदार करियर बना सकते हैं. इसके लिए आपके अंदर डिजाइनिंग का हुनर होना चाहिए और आपके पास फैशन डिजाइनिंग में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए. 

5. कैटरिंग या शेफ 

अगर आपको भी खाना बनाना पसंद है. तो आप अभी बतौर शेफ अच्छी जॉब कर सकते हैं. इसके साथ-साथ आप खुदका कैटरिंग का बिजिनेस भी चला सकती हैं. शेफ बनने के लिए आपके पास एजुकेशनल क्वालिफिकेशन होना चाहिए. इसके लिए आपको भारत के जाने-माने या फिर किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कलिनरी आर्ट्स, कैटरिंग और होटल मैनेजमेंट की फील्ड में ग्रेजुएशन की डिग्री लेनी होगी. आप अगर ग्रेजुएशन नहीं भी करना चाहते है, तो आप डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी ले सकते है.