12th के बाद आप भी बीपीओ में बनाइये शानदार करियर, जानिए योग्यता और अवसर

Jobs in BPO: Know the Eligibility and Opportunities

आज के समय में एक बार फिर से बीपीओ सेक्टर में जॉब और बेहतरीन करियर के अवसर तेजी से बढ़ रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के टॉप 7 मेट्रो सिटीज के अलावा अन्य 50 शहरों में भी तेजी से बीपीओ नेटवर्क फैल रहे है.

 बीपीओ सेक्टर के नए केंद्र देश कई सारे जाने-माने शहरों में दुगनी रफ्तार से खुल रहे हैं. जिनमें अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, नागपुर, गोवा, सूरत, इलाहाबाद, पटना, लुधियाना, रांची, पटना, रायपुर, शिमला, वाराणसी, और श्रीनगर जैसी जगहें शामिल हैं. ऐसे में 12th बाद से आपके जॉब और करियर के शानदार विकल्प भी तैयार हो रहे हैं. बीपीओ में आप भी बाहरवीं के बाद से जॉब प्राप्त कर सकते हैं. जिसमें आपको टेलीकम्युनिकेशन से लेकर कस्टमर सर्विस, टेक्निकल सपोर्ट जैसे कई सारे पोस्ट के लिए जॉब उपलब्ध हो होते हैं. तो आइये जानते हैं कि बीपीओ में करियर बनाने के लिए कौन सी जरुरी योग्यताएं चाहिए होंगी?

बीपीओ के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 

बीपीओ में शानदार करियर बनाने के लिए आपको 12th पास होना अनिवार्य हैं. उसके साथ ही आपके पास शानदार कम्युनिकेशन स्किल्स होनी चाहिए. फर्राटेदार इंग्लिश बोल सकते हो. लेकिन आप अगर हिंदी भाषा के भी बेहतरीन जानकार हैं और आपकी हिंदी स्पीकिंग स्किल अच्छी है. तो आप को नेशनल बीपीओ टेलीकॉम के काम मिल सकते हैं. 

फ्यूचर की संभावनाएं और सैलरी 

बीपीओ के सेक्टर में जॉब्स के लिए बहुत सारे अवसर खुले हैं. आप बहुत ही आसानी से इस फील्ड में एक सुनहरा भविष्य बना सकते हैं. बीपीओ के फील्ड में कई सारे पोस्ट होते हैं और इन पोस्ट पर अनुभव के अनुसार आपको अच्छे सैलरी पैकेज मिलते हैं. आपकी बतौर फ्रेश इस फील्ड में एंट्री 15 हजार तक से होती हैं. लेकिन अनुभव मिलने के बाद आपको 3-8 लाख तक का भी पैकेज मिल सकता हैं. बीपीओ के फील्ड में जॉब के लिए ये अवसर हमेशा खुले मिलते हैं..... 

कस्टमर सपोर्ट सर्विस 

इस में आपको कंपनी से जुड़े हुए कस्टमर की क्वेरीज को सॉल्व करना होता हैं. कंपनी की तरफ से आपको कस्टमर से सम्पर्क करना होता हैं. जिससे आप उनकी सभी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं. साथ उनके द्वारा कई सारे जगहों जैसे कॉल, ईमेल आदि से पूछे गए सवालों के जवाब देना होता हैं. 

टेक्निकल सपोर्ट सर्विसेज 

बीपीओ में अगर आप टेक्निकल सपोर्ट टीम में काम करते हैं. तो आपको यहां पर ओईएम कस्टमर सॉल्युशन, कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर मैन्युफैक्चरिंग जैसे काम करने होते हैं. 

टेलीमार्केटिंग का काम 

बीपीओ में इस पोस्ट पर आपको अपने कस्टमर को कॉल करके उनके टच में रहना होता हैं. साथ ही आपको टेली कॉलिंग के द्वारा मार्केटिंग भी करना होता हैं.