क्या आप जानते है Whatsapp कब आया, इसको किसने बनाया?

Do You know Who make Whatsapp? Know the whole Story

Whatsapp के बारे में हर कोई जानता है. आज के समय में लोग अपना सबसे ज्यादा समय इस पर बिताते है. ये तो हर किसी को पता है कि Whatsapp एक फ्री मैसेजिंग एप्प है. 

जिसके जरिए आप अपने दोस्तों को, रिश्तेदार को मैसेज भेज सकते है. साथ ही साथ Whatsapp के अन्य फीचर के द्वारा आप लोगों को वॉयस और वीडियो दोनों कॉल कर सकते है. लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि Whatsapp को किसने बनाया? Whatsapp कब आया था? आज हम आपको Whatsapp के बारे में सारी जानकारी इस लेख के द्वारा देना जा रहे है..... 

Whatsapp क्या है?

Whatsapp एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसके द्वारा आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़ सकते है. Whatsapp के जरिए आप इंटरनेट की मदद से आप लोगों को तस्वीरें, विडोज और संदेश भेज सकते है. साल 2015 की रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ भारत में Whatsapp के सबसे ज्यादा यूजर्स है. इनकी संख्या 70 मिलियन है. 

Whatsapp का आविष्कार कब और किसने की?

Whatsapp एक अमेरिकी एप्प है जिसे साल 2009 में Brian Acton और  Jan Koum ने एक साथ मिलकर बनाया था. ये दोनों लोग पहले Yahoo कंपनी के लिए काम करते थे. 

24 फरवरी साल 2009 को में इन दोनों के कैलिफोर्निया में Brian Acton और  Jan Koum ने Whatsapp.INC नामक कंपनी बनाई थी. Whatsapp का शुरूआती वर्जन भले ही सफल नहीं रहा था. लेकिन जब iphone में पुश नोटिफिकेशन आया तो इसके बाद Whatsapp बनाने वाली कंपनी ने इसमें भी वैसा ही फीचर लगाया. ताकि सभी Whatsapp यूजर्स को उनके दोस्तों द्वारा भेजे गए संदेश का नोटिफिकेशन प्राप्त हो सके. इस फीचर की वजह से अचानक से Whatsapp के यूजर्स 250, 000 हो गए. 19 फरवरी 2014 को फेसबुक ने Whatsapp को खरीद लिया. इसको खरीदने के लिए फेसबुक ने $19 बिलियन दिए थे. 

Whatsapp के बारे में रोचक बाते 

  1. एक आदमी पूरे महीने में Whatsapp पर 1000 से ज्यादा मैसेज भेजता है. 
  2. रिपोर्ट्स के मुताबिक एक उपभोगता Whatsapp पर हर हफ्ते कुल 195 मिनट बिताता है. 
  3. सोशल मीडिया यूजर्स 27% सेल्फी सिर्फ Whatsapp के लिए ही खींचते है. 
  4. Whatsapp को आप कीपैड वाले फोन में भी चला सकते है. जैसे नोकिआ सीरीज 40 और जिओ के फोन में. 
  5. Whatsapp दुनिया की सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली एप्प्स में 5वें नंबर पर है. 
  6. Whatsapp को आप डेस्कटॉप पर भी चला सकते है.