वास्तु टिप्स: घर में सही जगह पर ये 5 चीजें लगाने से होती है बरकत, जानिए वास्तु का ये नियम

Place these 5 things correctly in the home for good fortune

वास्तुशास्त्र में घर के अंदर सकारात्मकता को लाने और सुख-शांति बनाये रखने के लिए कई सारे नियम और तरीके है. जिनका पालन कई सालों से लोग करते हुए आ रहे है और आज भी कर रहे है. 

वास्तु कहता है कि अगर घर में सभी चीजें व्यवस्थित तरीके से रखी हुई हो. तो घर में खुशहाली के साथ-साथ समृद्धि भी बनी रहती है. लेकिन अगर इन्हें में से एक भी चीज इधर-उधर अव्यवस्थित तरीके से फैली हुई रहती है. तो इससे आपके घर में नकारत्मकता के साथ-साथ दुर्भाग्य भी आता है. वास्तु के अनुसार ऐसी 5 चीजें है जिन्हें घर में सही से रखने से बरकत होती है. साथ ही लोगों को काम में तरक्की मिलती है.... 

तुलसी का पौधा 

घर में तुलसी का पौधा होने से घर शुभ हो जाता है. वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा ईशान दिशा में यानी उत्तर-पूर्व में लगाना चाहिए. लगाना चाहिए. तुलसी का पौधा शुभ होता है और ये घर में फैली हुई नकारात्मकता को सोख लेता है. तुलसी के पांच पौधे इस दिशा में लगाने से घर में समृद्धि आती है. 

घर का मुख्य द्वार हो साफ-सुथरा 

वास्तु शास्त्र के हिसाब से आपके घर के मुख्य द्वारा के सामने कोई गड्ढा, या कीचड़ नहीं होना चाहिए. इससे भी परिजनों के मानिसक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं. साथ ही कई बार बच्चों या बुजर्गों के गिरने का भी खतरा बढ़ जाता हैं.

घर में रखने कुबेर यंत्र 

वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर में कुबेर देवता की प्रतिमा के साथ-साथ कुबेर यंत्र भी ठीक जगहों पर लगानी चाहिए. ऐसा करने से घर में धन-दौलत और समृद्धि बनी रहती है क्योंकि कुबेर को धन का देवता माना जाता है. जिनकी कृपा घर में होने से हमेशा बरकत होती है. इसलिए वास्तु के अनुसार अपने घर के उत्तर, पूर्व और उत्तर-पूर्व दिशा में कुबेर यंत्र लगाने से धन लाभ होता है.

भगवान सूर्य की तस्वीर 

भगवान सूर्य यश और कीर्ति को बढ़ाने वाले देवता माने जाते है. घर के अंदर सुख-शांति और विकास के लिए आपको इनकी तस्वीर लगानी चाहिए. सूर्य भगवान की सात घोड़ो के साथ वाली तस्वीर घर में लगाना शुभ माना जाता है. इससे आपका मान-सम्मान आदि बढ़ता है. 

गणेश भगवान की तस्वीर 

वास्तुशास्त्र के अनुसार भगवान गणेश की प्रतिमा लगाने से घर में से वास्तु दोष दूर होता हैं. साथ ही सकारात्मकता आती हैं. लोग चैन से और सुख की जिंदगी जीते हैं.