वास्तु टिप्स: रात में इन 4 वास्तु तरीकों का इस्तेमाल करने से आती है अच्छी नींद

Use these 4 Vastu tips for better sleep

कई सारे लोगों को रात में नींद ना आने की समस्या होती है. उन्हें बेचैनी होती, तनाव भरा रहता है जिसकी वजह से वो रात में नींद की गोलियां लेकर सोते है. नींद ना आने से आपका स्वास्थ्य खराब होने लगते है. 

साथ ही इससे उत्पन्न नकारात्मकता आपको घेरे रहती है. जिससे आपका मानसिक तनाव कम होने के बजाय बढ़ने लगता है. ऐसे में अनिद्रा जैसी समस्याओं से बचने के लिए वास्तु में कई सारे नियम दिए गए है. इनका इस्तेमाल करने से आपको बेहतर नींद मिल सकती है. तो आइये इनके बारे में जानते है... 

  1. वास्तु के अनुसार बेडरूम के ऊपरी हिस्से में किसी भी प्रकार से पानी का कोई स्रोत नहीं होना चाहिए. इससे नींद आने में बाँधा उत्पन्न हो जाती है क्योंकि वास्तुशास्त्र के अनुसार बेडरूम के ऊपर पानी का स्रोत होने से नकारात्मकता आकर्षित होकर आपके बेडरूम में चली आती है. जिसके कारण शयनकक्ष का माहौल तनावपूर्ण हो जाता है. इससे अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो जाती है. 
  2. वास्तुशास्त्र में शयनकक्ष में इलेक्ट्रॉनिक चीजों जैसे कंप्यूटर, टीवी आदि को रखना वास्तु दोष माना जाता है. जिसके कारण आपकी नींद बाधित होती है. साथ फोन, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को सिरहाने रखकर सोना काफी ज्यादा नुकसानदेह होता है क्योंकि इनसे खतरनाक रेडिएशन किरणें निकलती है. जो आपके स्वास्थ्य और मस्तिष्क पर बहुत ही ज्यादा नेगेटिव प्रभाव डालती है. साथ ही इनकी आवाज से भी नींद भंग हो जाती है. 
  3. शयनकक्ष में बेड की दिशा किस ओर है? इसका भी असर आपके जीवन पर पड़ता है. वास्तुशास्त्र में उत्तर दिशा को छोड़कर बाकि सारे दिशाओं में सोने को शुभ माना जाता है. इसलिए बेहतर नींद के लिए सबसे पहले आप इस बात की पुष्टि कर लें कि आपके बेड का सिरहाना किस दिशा में है. वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा में सिर करके सोना सबसे बेहतर और शुभ होता है. इस दिशा में सोने से मानसिक शांति मिलती है. 
  4. कई सारे लोग रात में सोते समय किताब या अख़बार पढ़ना पसंद करते है. लेकिन सोते समय उसे अपने बेड के सिरहाने ही रख देते है. जोकि वास्तु के हिसाब से सही नहीं माना जाता है.