वास्तु टिप्स: पर्स में कभी भी नहीं रखने चाहिए ये चीजें, नहीं रुकता है एक भी पैसा

According to the Vastu never keep these things in your purse

कई बार लोग अपने पर्स में पैसों के अलावा भी कई सारी चीजें रख लेते है. जिसकी कारण आपका पर्स स्टोर रूम लगने लगता है और साथ ही ये वास्तु में अशुभ भी माना जाता है.

 वास्तुशास्त्र के अनुसार आपको अपने पर्स में कुछ खास चीजें ही रखनी चाहिए. उनके अलावा और भी कोई सामान अपने पर्स में नहीं रखना चाहिए. अगर आप पर्स में बिना काम की तमाम चीजें रखने लगते है तो इससे पैसों से संबंधित आर्थिक समस्याएं उत्पन्न होने लगती है. जिसके कारण पैसे नहीं टिकते है. तो आइये जानते है कि पर्स में किन चीजों को नहीं रखना चाहिए..... 

छोटी-छोटी पर्चियां या बिल 

कई बार आप अपने पर्स में छोटी-छोटी पर्चियां और बिल रख लेते है. जैसे दवाई का नाम, किसी चीज का बिल या फिर किसी का फोन नंबर आदि. लेकिन इन सबको पर्स में रखने से आपके पर्स में पैसे कम टिकते है. वास्तु के अनुसार इनकी वजह से नकारात्मकता हावी हो जाती है और धन की हानि होती है. 

पूर्वजों या मृत लोगों की तस्वीर 

कई बार लोग अपने पर्स में याद के लिए अपने पूर्वजों की तस्वीरें रख लेते है. जिसे वास्तुशास्त्र में दोष माना जाता है क्योंकि वास्तु के हिसाब से अपने पर्स में किसी भी मृत व्यक्ति की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने को अशुभ माना जाता है. 

भगवान की फटी या कटी तस्वीरें 

कई बार आप अपने पर्स में भगवान की तस्वीरों की कई सारी कटिंग रख लेते है. लेकिन जिस प्रकार से मंदिर में टूटी हुई प्रतिमा नहीं स्थापित होती है. ठीक वैसे ही पर्स में इन तस्वीरों को रखना अपशगुन माना जाता है. साथ ही गंदे हाथों से पर्स को नहीं छूना चाहिए. इससे लक्ष्मी माँ का वास कम हो जाता है. 

पैसों को सही से रखें 

कई बार लोग अपने पर्स में जैसे मर्जी वैसे पैसे रख देते है. इससे पैसे फट जाते है और इस तरह से पर्स को अव्यवस्थित तरीके से रखने से कुबेर और देवी लक्ष्मी दोनों की कृपा आप पर से उठ जाती है. जिसके बाद आर्थिक तंगी बढ़ जाती है और पैसे नहीं टिकते है. 

नोट और सिक्के एक साथ रखना 

कई बार आप पर्स में नोट और सिक्के दोनों एक साथ रख देते है. जोकि वास्तु के हिसाब से आर्थिक तंगी का कारण होता है. पर्स में सिक्के बहुत ज्यादा आवाज करते है. जिसकी वजह से आपके पास आर्थिक अस्थिरता आ जाती है और पैसे आदि का व्यय अधिक होने लगती है. 

पर्स में अश्लील या नुकीली चीजें ना रखें 

अगर आप पर्स में अश्लील चीजें रखते है तो इससे माँ लक्ष्मी रूठ जाती है क्योंकि पर्स माँ लक्ष्मी का स्थान माना जाता है. ऐसे में इन चीजों को पर्स में रखने से बचें. इसके साथ-साथ नुकीली चीजें भी पर्स में रखने से नकारात्मकता बढ़ जाती है.