बीयर पीने वाले भी इससे जुड़ी इन दस दिलचस्प बातों को नहीं जानते होंगे, जानिए इनके बारे में

Know Top 10 interesting facts about Beer

आज के समय में ड्रिंक करना बहुत आम बात हैं. साथ ही दिल्ली जैसे बड़े शहरों में ड्रिंकिंग लिमिट को 21 साल से घटाकर 18 साल कर दिया गया हैं. बीयर बहुत ही कॉमन हैं जिसे कई सारे लोगों पीते हैं. 

लेकिन इससे जुड़ी कई सारे इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में उनको भी जानकारी नहीं होती हैं. जैसे अगर कोई आप से पूछ लें कि बीयर को हिंदी में क्या कहते हैं? तो शायद ही आप इसका उत्तर दे पाये. या कोई ये पूछ ले कि इसके ऊपर जमने वाले सफेद फोम का हिंदी नाम क्या हैं? ऐसे ही कई सारे दिलचस्प सवाल बीयर से जुड़े हैं. जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. इस आर्टिकल में आपको बीयर से जुड़ी ऐसी ही 10 बातों को लेकर आये हैं..... 

बीयर डे कब आता हैं?

सबसे पहले ये समझिये कि बीयर डे कब आता हैं. कई सारे बीयर प्रेमियों ने मिलकर अगस्त महीने के पहले फ्राइडे को इंटरनेशनल बीयर डे बना दिया हैं. हर साल इसी दिन इंटरनेशनल बीयर डे मनाया जाता हैं. इसकी शुरुआत साल 2007 में अमेरिका के कैलिफोर्निया से हुई थी. आज ये 6 महाद्वीपों के 50 देशों में मनाया जाता हैं. 

बीयर के बारे में 10 फैक्ट्स 

  1. बीयर को जिस प्रोसेस से बनाया जाता हैं. उसे ब्रूइंग कहते हैं. साथ ही जहां पर ये बनाया जाता हैं उस जगह हो Brewery कहते हैं. 
  2. बीयर  एक नाम यवासुर हैं क्योंकि संस्कृत में जौ को यव भी कहते हैं. भारत में इसे कई जगहों पर आब-जौ के नाम से भी जाना जाता हैं. 
  3. वर्ल्ड की सबसे स्ट्रांग बीयर का नाम स्नेक वेनम हैं. जिसको हिंदी में सांप का जहर कहते हैं. इसका निर्माण एक लंदन की कंपनी करती हैं. इसके अंदर  अल्कोहल की मात्रा 68 प्रतिशत होती हैं. 
  4. निंकासी को इसकी समेरियन देवी और एकन को मेयन देवता माना जाता हैं. 
  5. कई सारे लोगों को बीयर खत्म होने का डर सताता हैं. इस डर को सेनोसिलिकाफोबिया कहते हैं. इसमें लगता हैं कि बीयर खत्म हो जाएगी. 
  6. बीयर के ऊपर जो फोम जमता हैं उसे बार्म कहते हैं. बार्म से ही पता चलता हैं कि बीयर अच्छी क्वालिटी का हैं. 
  7. एक रिपोर्ट के अनुसार बीयर तकरीबन 4000 साल पुराना पेय पदार्थ हैं. जो पिछले 4000 सालों से चला आ रहा हैं. 
  8. बीयर सबसे ज्यादा लाभदायक माना जाता हैं क्योंकि इसमें विटामिन्स, प्रोटीन्स के साथ-साथ कई सार मिनरल्स पाये जाते हैं. 
  9. बीयर इंसान की हड्डियों के लिए अच्छा होता हैं. इसके अंदर कैल्शियम होता हैं जिससे हड्डियां को बढ़ने में मदद मिलता है. साथ ही इनकी कोशिकाओं को मजबूती प्रदान होती हैं. 

बीयर कैसे बनता हैं?

बीयर का निर्माण स्टार्च के शर्करीकरण, चीनी और जौ के ब्रूइंग से किया जाता हैं. इसके बाद इसमें फ्लॉवर और प्रिजर्वेटिव मिलाते हैं. तब जाकर ये पूरी तरह बनाकर तैयार होती हैं.