मॉस कम्युनिकेशन के कोर्स में है ये करियर अवसर, मिलती है ये बेहतरीन नौकरियां

Jobs after Completing Mass Communication Course

मॉस कम्युनिकेशन के क्षेत्र में आजकल लोगों का रुझान तेजी से बढ़ा है. इस फील्ड में हर कोई अब डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कर रहा है. 

जोकि काफी हद तक सही है क्योंकि इस फील्ड में करियर और जॉब्स से लिए बहुत सारे सुनहरे मौके है. मॉस कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन, डिप्लोमा, या पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद आप बहुत ही अच्छे-अच्छे पोस्ट पर जॉब कर सकते है. तो चलिए जानते है कि मॉस कम्युनिकेशन का कोर्स करने के बाद आपको कौन-कौन से करियर अवसर प्राप्त होते है.... 

विज्ञापन 

मॉस कम्युनिकेशन के अंदर विज्ञापन यानी एडवर्टाइजमेन्ट के बारे में अच्छे से बताया और पढ़ाया जाता है. ऐसे में एक बार डेग्री लेने के बाद आप बहुत आराम से एडवर्टाइजिंग में अपना शानदार करियर बना सकते है. एडवर्टाइजिंग में दो तरीके से काम होता है. पहला एक्जीक्यूटिव और दूसरा क्रिएटिव विभाग. बतौर एक्जीक्यूटिव आप मीडिया संस्थान और अन्य कंपनियों के क्लाइंट के साथ सर्विसिंग का काम करते है जबकि क्रिएटिव में रिसर्च, कॉपीरिटिंग, स्क्रिप्टरिटिंग, फोटोग्राफर और विज़ुअलाइज़र शामिल होते है. 

पत्रकारिता 

मॉस कम्युनिकेशन का कोर्स करने के बाद आपके पास सबसे बेहतर ऑप्शन पत्रकारिता जगत का होता है. आप किसी भी मीडिया संस्थान जैसे प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया में अपना शानदार करियर बना सकते है. पत्रकारिता में आप एंकर, रिपोर्टर, राइटर, प्रोडूसर, फोटोग्राफर और एडिटर के पोस्ट में काम कर सकते है. 

रेडियो जॉकी 

रेडियो जॉकी की जॉब काफी शानदार होती है. इसलिए हर कोई रेडियो जॉकी बनने की चाह रखता है. रेडियो जॉकी बनने के लिए आपको लैंग्वेज पर काफी अच्छी पकड़ होनी चाहिए. आपका तलफुज सही होता है, शब्दों पर बेहतरीन पकड़ हो, और रेडियो प्रेजेंटिंग का बेहतरीन हुनर होनी चाहिए. 

फिल्म मेकिंग और डायरेक्शन 

मॉस कम्युनिकेशन के फील्ड में आप फिल्म मेकिंग और डायरेक्शन के क्षेत्र में जा सकते है. अगर आपको भी फ़िल्में बनाने और स्क्रिप्ट लेखन में रूचि है और साथ ही आप सफल निर्देशन भी कर सकते है. 

पीआर 

मॉस कम्युनिकेशन करने के बाद आपके पास पीआर  यानी पब्लिक रिलेशन में अपना करियर बना सकते है. किसी भी कंपनी के नाम को ब्रांड बनाने के पीछे पीआर मैनेजर का हाथ होता है. एक पीआर ही कंपनी की इमेज को बनाने का काम करता है. ऐसे में ये आपके लिए सबसे बेस्ट जॉब हो सकता है. इसको करने के लिए आपको एडवर्टिजमेंट और पीआर में कोर्स करना होगा है. तभी जाकर आप इस फील्ड में शानदार करियर बना सकते है.