आँखों की थकान को दूर करनी के लिए जरुर अपनाये ये 3 तरीके, मिलेगा तुरंत आराम

3 Best ways to get rid of eye strain

आजकल बच्चे से लेकर बड़े तक हर कोई दिनभर फोन, लैपटॉप, टीवी स्क्रीन से ही चिपके पड़े रहते हैं. कोई अपना ऑनलाइन क्लास लेता है, तो कोई गेम, या फिर अपने ऑफिस का काम करता रहता हैं. जिसकी वहज से लोगों के स्क्रीन टाइम्स बढ़ गए हैं. 

जिनका साइड-इफेक्ट्स हमारी आँखों और दिखाई देने की क्षमता पर तेजी से पड़ रहा हैं. इन्हीं कारणों से लोगों को देखने में समस्या भी तेजी से बढ़ रही हैं. छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मा लग जा रहा हैं. आँखों पर ज्यादा जोर देने से या फिर दिनभर स्क्रीन में घुसे रहने से आपकी आँखें दर्द होने लगती हैं. आँख लाल हो जाती है और कई बार आँखें गड़ने लगती हैं. ऐसे में आपकी आंखों को आराम की काफी जरूरत होती हैं. आज हम आपको आँखों की इस दर्द से निजात पाने के कुछ आसान और  कामगार घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप तुरंत आराम पा सकते हैं... 

ठन्डे पानी से बारबार मुँह धुलने से: 

आँखों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप ठन्डे पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्क्रीन पर देख कर काम करने से आँखों में दर्द होना लाजमी हो जाता हैं. लेकिन आँखों की इन दर्द से बचने के आपको ठन्डे पानी से दिन में कई बार मुंह धुलने से आराम मिल जाता हैं. आँखों के दर्द से बचने के लिए आप ठंडे पानी की छींटे अपने आँखों में मार सकते हैं. 

तुलसी और पुदीने का प्रयोग करें: 

आँखों की लालिमा और थकान को दूर करने के लिए आप तुलसी और पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी और पुदीना दोनों आपकी आँखों के लिए फायदेमंद होते हैं.  आपके आँखों किउ दर्द से राहत दिलाने के लिए जरुरी होते हैं. इसके लिए आप रात में दोनों  की कुछ पत्तियां एक कटोरी  में पानी में डालकर भिगो दीजिये. सुबह इस पानी को एक रुई या साफ कपड़े के साथ अपने आंखों  पर रखिये. जो आपकी आँखों की थकान को दूर करने में मदद करता हैं. 

गुलाब जल: 

आप अपनी आंखों की थकान और जलन को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में ठंडा पानी लेकर इसमें गुलाब जल मिला लीजिए. इसके बाद एक कॉटन इसमने भिगोकर आप अपनी आँखों पर 5 मिनट तक रख लीजिए. ऐसे करे से आपकी आँखों की जलन कम  हो जाती हैं. साथ ही थकान से आराम मिलता हैं और आप फ्रेश दिखाई देते हैं. यर्क दिन में दो से तीन बार ऐसा करने से आपको आराम मिल  जायेगा. जो आपकी आँखों को स्वस्थ रखने मैक मदद करता हैं.