कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाइये ये असरदार देसी नुस्खें

Use these home remedies to get rid of constipation

आज के समय में हमारी लाइफस्टाइल काफी तेजी से प्रभावित हो रही हैं. जिसकी वजह से हमें कई सारी बीमारियां हो रही हैं. लोगों के बैक में दर्द, जोड़ो में दर्द, इम्युनिटी का वीक होना आदि समस्याएं हो रही हैं. इन सभी के कारण इंसान का शरीर बीमारियों का घर बनता जा रहा हैं. ऐसे में कई सारे लोगों को पेट से संबंधित समस्या अधिक हो रही हैं. पेट दर्द होने से कई सारे लोग ठीक से रातों में सो नहीं पाते है. आमतौर पर पेट दर्द लोगों के कुछ उल्टा-सीधा खा लेने की वजह से होता हैं.

 लेकिन अगर आपके पेट में बार- बार समस्या हो रही है तब इसका मतलब होता हैं कि आपको गैस या कब्ज की समस्या उत्पन्न हो गए हैं. आज के समय में कब्ज का हो जाना बहुत ही आम बात हैं. लेकिन इससे कई बार काफी दिक्क़ते हो जाती हैं. आप लोग कब्ज से बचने के लिए कई सारी दवाइयां, नुस्खें आदि का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार दवाइयों से कब्ज से राहत नहीं मिलता हैं. ऐसे में आज हम आपको कब्ज से पूरी तरह से निजात पाने के कुछ कामगार घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं.... 

शहद का इस्तेमाल करके: शहद का प्रयोग इसके चमत्कारी गुणों के कारण औषधीय कामों में किया जाता हैं. साथ ही शहद खाना स्वादिष्ट होता है. जिसे लोग अलग-अलग तरीके से खाते हैं. सूखी खासी से लेकर स्किन के लिए हर एक रूपों में इसका प्रयोग किया जाता हैं.  शहद के चमत्कारी गुणों के कारण इसका इस्तेमाल कब्ज की समस्या में भी किया जाता हैं. रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से कब्ज से निजात मिल जाता हैं. इसका नियमित रूप से सेवन करने से कब्ज की समस्या से आजादी मिल जाती हैं. 

किशमिश: किशमिश का इस्तेमाल करने से भी कब्ज से निजात मिल जाता हैं. पानी में इसका भिगोकर खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती हैं. इसके साथ आप अंजीर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अदरक की चाय: अदरक वाली चाय आपको कब्ज की समस्या से राहत दिलाने का काम करता हैं. रात में सोने से पहले अदरक वाली चाय पीने से कब्ज से छुटकारा मिल जाती हैं. साथ ही आप इसमें दो चम्मच कैस्टर आयल भी मिला सकते हैं. 

दूध और नारियल का तेल: दूध के साथ नारियाल का तेल मिक्स करके पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिल जाता हैं.