तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

5 Dry fruits help you in weight loss

आज के समय में फिट रहना एक आदत नहीं चुनौती बन गई है. तेजी से बढ़ते प्रदूषण और भाग-दौड़ भरी जिंदगी की वजह से लोगों के सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. लोग मोटे हो रहे हैं साथ ही इस मोटापे के चक्कर में लोगों की इम्यूनिटी वीक होती जा रही है. जिसकी वजह से कई सारे हानिकारक बीमारियां हो रही है. डायबिटीज, दमा, हाई ब्लडप्रेशर, हार्ट डिजीज आदि के मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. इसलिए जरूरी है कि आप सभी लोग फिट रहिए. जिससे आप बीमारियों से दूद रह सके.

 इसके लिए जरूरी है अच्छी लाइफस्टाइल, खान-पान और एक्सरसाइज़ करना. अगर आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो आप अब इन 5 ड्राई फ्रूट्स की मदद से अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स में कई सारे विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन्स, कैल्शियम, फाइबर,मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि पोषक तत्व पाये जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं. साथ ही इनका सेवन करने से आप रोगों से दूर रह सकते हैं.

अखरोट खाना : अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है और बहुत डाइट करने के बाद भी मोटापा कम नहीं हो रहा है.इसलिए आपको वेट लॉस करने के लिए अखरोट खाना चाहिए. इसका सेवन करने से आपकी बॉडी का एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता हैं. अगर  डाइटिंग कर रहें तो आपको अखरोट खाना चाहिए. बदलते लाइफस्टाइल और भाग दौड़ भरी जिंदगी में आप सेहत का ख्याल नहीं करते है. इसलिए आपका कॉलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. जिससे आपके हार्ट संबंधित बीमारियां बढ़ने लगती है. ऐसे में हार्ट अटैक आने की सम्भवना बढ़ने लगती है. इसलिए आपको अखरोट खाना चाहिए. इसमें ओमेगा 3 फटी एसिड पाया जाता है जो दिल की तकलीफों को बढ़ने नहीं देता है और आपको एकदम फिट और फाइन रहते है. 

मुनक्का खाना: अगर आप बहुत दुबले पतले है और लोग इसका खूब मजाक उड़ाते है. तो आपको मुनक्का जरूर खाना चाहिए. इसे खाने से आप जल्दी ही सेहतमंद और तंदुरुस्त बन जायेंगे. साथ ही आप मुनक्के के साथ छुआरा और मखानों का मिलाकर इसका खीर खाना शुरू कीजिए. इससे बहुत फायदा होगा. अक्सर बदलते मौसम के कारण हम जल्दी बीमार हो जाते है. हमने सर्दी-खांसी हो जाती है. साथ ही रातों में ठीक से नींद नहीं आती है. इसलिए इससे बचने के लिए आप रोज रात में दूध के साथ 2-3 मुनक्के उबालकर पीजिये. आपको सर्दी जुकाम से निजात मिल जाएगी और चैन की  नींद भी आ जाएगी. 

बादाम: बादाम का सेवन करने आपका वजन जल्दी से घटने में सहायता मिलती है. इसमें फाइबर पाया जाता है जो फैट को बर्न करता है. साथ ही बादाम आपके मेटाबोलिज्म को सही रखता है. 

काजू: काजू में सैचुरेटेड फैट नहीं होता है. इसलिए इसका उपयोग वेट लॉस के लिए किया जाता है. साथ ही इसका सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही रहता है. 

ड्राई डेट्स: फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई डेट्स हेल्थ के लिए सही होता है. साथ ही वजन कम करने में सहायक होता है.