वास्तु टिप्स: मिट्टी की इन चीजों का इस्तेमाल करने से दूर हो जाती हैं तकलीफें, जानिए इनके बारे में

These Clay things bring happiness and good fortune in the home

वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आपका भाग्य ठीक से साथ ही दे रहा है. आप कई सारे तकलीफों से गुजर रहे है. आपके साथ आये दिन कोई-ना कोई अशुभ घटना घटित हो रही है.

 तो ऐसे में आपको वास्तु के इन खास टिप्स को फॉलो करना चाहिए. वास्तु कहता है अगर आपका भाग्य काम नहीं कर रहा है. दुर्भाग्य और विपत्ति छाई हुई है तो ऐसे में मिट्टी के बने इन खास चीजों का इस्तेमाल करने से आपकी सारी तकलीफें दूर हो सकती हैं. आज हम आपको मिट्टी की बनी इन्हीं कुछ खास चीजों के बारे में बताने जा रहे है.... 


1. घर के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम की दिशा का सीधा संबंध पृथ्वी तत्व से होता है. इसलिए वास्तु कहता है कि इन जगहों पर मिट्टी से बने बर्तनों को रखने से घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है. अगर आप घर के उत्तर-पूर्व दिशा में मिट्टी की हल्की और दक्षिण-पश्चिम दिशा में भारी वस्तुओं को रखते है. तो आपके घर में अपार धन लाभ होगा. 


2. अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे है. घर में दरिद्रता का वास है. तो ऐसे में आपको अपने घर के मुख्य द्वार पर हर रोज शाम को मिट्टी से बने दो दीपक जला कर रखने चाहिए. ऐसा करने से दरिद्रता दूर होती है, आर्थिक तंगी और बदहाली कम हो जाती है. साथ ही मिट्टी के दीपको को घर में तुलसी के पौधों के पास भी जलाना चाहिए. जिससे घर में समृद्धि और संपन्नता आती हैं. 


3. वास्तुशास्त्र ये भी बताता है कि आर्थिक तंगी में आप घर के उत्तर दिशा में मिट्टी का कोई घड़ा या सुराही रख दे. जिसमें समय-समय पर पानी भरते रहिये. अगर इसका पानी खत्म हो जाये तो आप इसमें दोबारा पानी भर दीजिए. असल में वास्तु में उत्तर दिशा में कुबेर का वास माना जाता है. जिसकी वजह से ऐसा करने से घर में उनकी असीम कृपा होती है और घर में अपार धन-सम्पत्ति का आगमन होने लगता है. 


4. घर की मंदिर में मिट्टी की बनी हुई मूर्तियां ही स्थापित करें क्योंकि वास्तुशास्त्र इसे शुभ मानता है. इसके अलावा घर के पूर्व दिशा में मिट्टी की बनी हुई पक्षी भी रखने से घर में सौभाग्य का आगमन होता है. लोग खुशहाली के साथ रहते है और उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है.