जानिए क्या होता है वीगन मिल्क

What is vegan milk

दूध इंसान के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण पेय पदार्थों में से एक हैं क्योंकि इंसान अपने जन्म के पहले दिन से ही इसका सेवन करता हुआ आ रहा है और जीवनभर दूध के साथ उसका नाता जुड़ा ही रहता है. बच्चा जब पैदा होता है तो उसको कई महीनों तक मां का ही दूध पीना बेहद जरूरी होता है. सुबह की चाय से लेकर रात में सोने तक हर कोई दूध का इस्तेमाल करता है. कई सारे लोग रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना पंसद करते हैं. दूध हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. 

cashew milk

इसमें कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन भी पायख जाता है जो शरीर के विकास से लेकर हड्डियों की मजबूती तक सबसे ज्यादा फायदा करता है.

आज के समय में लोगों की डिमांड के अनुसार दूध का उत्पादन तेजी से हो रहा है लेकिन जिस प्रकार से जनसंख्या बढ़ रही हैं उस हिसाब से इसकी डिमांड पूरी नहीं हो पा रही है. इसलिए कई सारे लोग खास प्रकार के दूध का सेवन कर रहे हैं जो गाय-भैंसों से नहीं बल्कि पेड़ों से बनाये जाते हैं. जिन्हें वीगन मिल्क के नाम से जाना जाता है. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.. 

क्या होता है वीगन मिल्क? (What is vegan milk?)

वीगन मिल्क एक खास प्रकार का दूध होता है जो पौधों से बनाया जाता है. यह दूध पशुओं से प्राप्त किए जाने वाले दूध से बिल्कुल अलग होता है और एक्सपर्ट्स के अनुसार ये लोगों के लिए फायदेमंद भी होता है. इसे प्लांट बेस्ड मिल्क भी कहा जाता है क्योंकि ये पौधों से बनाया जाता है और इसका स्वाद भी अच्छा होता है. इसमें आम दूध के मुकाबले कम फैट पाया जाता है.

 वीगन मिल्क के प्रकार

वीगन मिल्क कई तरह के पौधों से तैयार किया जाता है इसलिए ये कई प्रकार के होते हैं. जैसेः

1. सोया मिल्क: सोया मिल्क सोयाबीन से बनाया जाता है, इसलिए इसे वीगन मिल्क के नाम से जाना जाता है. मार्केट में बहुत ही आसानी से अलग-अलग ब्रांड के सोया मिल्क उपलब्ध होते हैं. 

vegan milk

2. राइस मिल्क: इसका निर्माण चावल से किया जाता है. 

3. कोकोनेट मिल्क: कोकोनेट मिल्क कोकोनेट से प्रोड्यूस किया जाता है. ये स्वादिष्ट और पौष्टिक दोनों होता है. 

4. कैश्यू (काजू) मिल्क: काजू के माध्यम से इसका निर्माण किया जाता है. जिसकी वजह से काजू के स्वास्थ्यवर्धक गुणों से ये भरपूर होता है. 

5. बादाम मिल्क: इसका निर्माण बादाम से किया जाता है. इस दूध को भी आप मार्केट से खरीद सकते हैं. 

6. ओट्स मिल्क: ओट्स आप सभी ने खाया होगा. इसे अक्सर लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इसके कई तरह के डिश बनाये जाते हैं. ठीक इसी प्रकार से इसका मिल्क भी बना जाता है.