सोयाबीन खाने से होते है 5 बड़े फायदे

5 benefits of soyabean

सोया बीन का इस्तेमाल आप कई तरीके से कर सकते है. सोया बीन खाने से आपकी कई सारी समस्याओं का समाधान हो सकता है. साथ ही इसके अन्दर पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को मजबूती प्रदान करने का काम करते है. सोया बीन को सब्जियों में मिलाकर खाया जा सकता है, इसका तेल भी बनाया जा सकता है. सोया बीन में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. जिसको वजह से जिम जाने वाले लोग इसे ज्यादा खाते है. 

साथ ही सोया बीन से कई सारी स्वादिष्ट डिशेज भी बनाई जा सकती है. जैसे सोया बड़ी, सोया चाप और बिरियानी में भी इसका इस्तेमाल होता है. सोयाबीन के अंदर कई सारे मिनरल्स के साथ विटामिन बी काम्प्लेक्स और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. तो चलिए आज सोयाबीन खाने से होने वाले 5 बड़े फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं...

वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद

सोयाबीन का इस्तेमाल आप हेल्थी डाइट की तरह वेट गेन करने के लिए कर सकते हैं. इसमें नेचुरल प्रोटीन पाया जाता है जो बहुत ही जल्दी और सही तरीके से वेट गेन करने में मदद करता है. अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने मील में 100 ग्राम सोयाबीन जरूर शामिल करें. ध्यान रहे आप अपनी सुविधानुसार इस मात्रा को घटा या बढ़ा सकते हैं.

हड्डियों की मजबूती के लिए

सोयाबीन में प्रोटीन की अधिकता होने के कारण ये आपकी हड्डियों को मजबूती देता है. शरीर के विकास और हड्डियों के ग्रोथ के लिए आप प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. इसलिए हमे दिन भर में तकरीबन अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. सोयाबीन प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है.

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

सोयाबीन खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है क्योंकि सोयाबीन आपके अंदर चर्बी को कम करने की कोशिश करता है. जब ये अतिरिक्त फैट बर्न हो जाता है तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल डाउन हो जाता है जिससे आपको दिल की बीमारियों से बचने में सहायता मिलती है.

इम्यूनिटी बूस्टर 

सोयाबीन एक प्रकार का इम्यूनिटी बूस्टर हैं. इसे खाने से आप शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. सोयाबीन खाने से बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया से शरीर सुरक्षित रहता है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं. 

नींद लाने और स्किन के जरूरी

सोयाबीन फाइटोएस्ट्रोजन नामक एक हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे आपका मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है और आप गहरी नींद में सो सकते हैं. साथ ही सोयाबीन आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते हैं जो स्किन को खिला-खिला और फ्रेश बनाये रखता है.