प्रॉपर्टी टिप्स: मकान खरीदने से पहले जानिए इन 8 सवालों के जवाब, नहीं तो होगा भारी नुकसान

8 Things to know before Buying A Home

 हर एक इंसान का सपना होता हैं कि उसका खुदका एक घर हो. जिसके लिए वो काफी मेहनत करता हैं. पैसे जोड़ता हैं ताकि एक दिन वो अपने पैसों से खुदके लिए, परिवार के लिए एक बेहतरीन घर बना सके. 

लेकिन घर लेना या एक अच्छा घर ढूढ़ना कोई आसान काम नहीं होता हैं. लोग इसके लिए कई सारी वेबसाइट्स पर घंटों बिताते हैं. तो किसी न्यूज़ पेपर में विज्ञापन देखते हैं. इन सभी चीजों के बाद भी अपने लिए एक बेहतरीन घर नहीं सेलेक्ट कर पाते हैं. इसलिए आज हम आपको घर खरीदने से पहले कुछ अहम और खास 8 चीजें बताने जा रहे हैं. जिनको जानने के बाद आप बहुत ही आराम से अपने लिए घर सेलेक्ट भी कर सकते हैं और उन्हें खरीद भी सकते हैं. तो चलिए इन टिप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं....... 

1. क्यों लेना चाहते हैं मकान? इसका उद्देश्य क्या हैं?

मकान खरीदने से पहले आपको इस बात का जवाब पता हो कि आप घर क्यों खरीदना चाहते हैं? आखिर इस मकान को खरीदने के पीछे आपकी मंशा क्या क्या? क्या आप इसे रहने के लिए खरीद रहे हैं? या सिर्फ रियल स्टेट में इन्वेस्टमेंट के लिए? इस घर में कितने लोग रहेंगे? आप बना बनाया घर चाहते हैं? या फिर अंडर कंस्ट्रक्शन वाला मकान? क्या मकान में कोई गार्डन भी चाहिए? इन सभी सवालों पर अच्छे से विचार करके ही नया घर खरीदना सबसे बेहतरीन रहेगा. भले ही नया घर थोड़ा महंगा रहेगा लेकिन ये पुराने घर से कम मेन्टेन्स पर चल जायेगा. 

2. क्या आपको मकान सुरक्षित या पसंदीदी जगह पर मिल रही हैं?

इसके बाद आपको इस बात की जानकारी जरूर हो कि जो मकान आप लेने वाले हैं. वो एक सुरक्षित स्थान पर हैं या नहीं? क्या वो जगह ज्यादा आउटर इलाके में तो नहीं? इलाका आपको पसंद हैं या नहीं? आप-पास में मार्किट हैं या नहीं? ट्रांसपोर्ट की सुविधा सही से उपलब्ध हैं या नहीं? आस-पड़ोस की सारी जानकारी हो. इन सभी बातों को ध्यान में रखकर और अच्छे से मुआयना करने के बाद ही मकान लेने का मन बनाये. 

3. बजट और जमीन का दाम 

आप मकान लेने से पहले उस इलाके में चल रहे मकान के भावों के बारे में अच्छे से जानकारी ले लीजिए. साथ ही अपने बजट के अनुसार आप मोल-भाव जरूर करें. कई सारी जमीनों के आधार पर एक तुलना जरूर कर लें. 

4. बिल्डर की जानकारी रख लें 

मकान लेने से पहले आप उस बिल्डर के बारे में जानाकरी जुटा लें. जिसने उस मकान को बनाया हो. साथ ही उस के पुराने कामों और प्रोजेक्ट्स के बारे में जान ले. इससे आपको उस बिल्डर के काम की सही जानकारी मिल जाएगी. कई बार बिल्डर सही से काम नहीं करते और बहुत बड़ा हादसा हो जाता हैं. इससे बचने के लिए ये तहकीकात बहुत जरुरी होता हैं. 

5. मकान की गुणवत्ता की जानकारी लें 

अगर आप अंडर कंस्ट्रक्शन अपार्टमेंट में घर ले रहे है. तो आप मकान निर्माण के समय उसमें इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स की क्वालिटी की जाँच कर लीजिए. साथ ही कई सारे मजदूरों से काम के बारे में पूरी जानकारी रख लीजिए. 

6. क़ानूनी दस्तावेज और कागजात हो 

अगर आप मकान लेने वाले हैं. तो उससे जुड़ी सारे क़ानूनी कागजात चेक कर लीजिए. लगे हाथ किसी अच्छे वकील से राय-मशवरा लेकर सारी चीजों की तहकीकात करवा लीजिए. तकनीकी चीजों जैसे बिजली, आग, पानी के अप्रूवल होने चाहिए. घर में रहने से पहले व्यावसायिक प्रमाणपत्र (OC) जरूर रख लें. 

7. मकान के लिए कैसे ले लोन?

सब कुछ तय होने के बाद. प्लॉट या मकान पसंद आने के बाद आप इसके लिए पैसे कैसे और कहाँ से लाएंगे? इसके लिए आप एक अच्छे से बैंक या फिर फाइनांस कंपनी से प्री-पे लोन ले लीजिए. ऐसे लोन जल्दी से खत्म हो जाते हैं. साथ ही होम लोन लेने से आयकर में भी छूट मिलती हैं. 

8 अगर भविष्य में मकान बेचना पड़ गया तो क्या कीमत होगी?

एक सबसे ज्यादा जरुरी सवाल ये हैं कि अगर आपको भविष्य में मकान बेचना पड़ जाये तो उसकी कीमत क्या मिलेगी? इस खास और बेहद जरुरी सवाल का जवाब जरूर बिल्डर या ब्रोकर से जान लें. कई बार परिस्थितियां ऐसी बन जाती हैं कि ना चाहते हुए घर बेचने की नौबत आ जाती हैं.