मोटापे से बचने के लिए खाइए इन 5 चीजों से बनी रोटी

5 different types of chapati will help you to weight loss

आज के समय में जिस रफ्तार लोगों का लाइफस्टाइल चेंज हो रहा है. उससे दोगुनी रफ्तार से उनका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो रहा है. लोग का वजन बढ़ता जा रहा है और वो मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं. इसलिए इससे निजात पाने के लिए आपको अपना खान पान और लाइफस्टाइल बदलना पड़ेगा. कई  बार सिर्फ एक्सरसाइज से ही काम नहीं चलता है और इसके साथ-साथ डाइटिंग की भी जरूरत होती है. 

आमतौर पर हम खाने में दाल-चावल और रोटी ही खाते हैं और रोटी में सालों से गेंहूँ की ही रोटी खाते आ रहे हैं. लेकिन गेंहू के आटे में फैट बढ़ाने वाले कई सारे तत्व होते है. इसलिए आप अपने मोटापे से जल्दी छुटकारा पाने के लिए ये 5 रोटियाँ शामिल कर सकते हैं. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं...

ओट्स का आटा

ओट्स का आटा आपको मोटापे से बचाता है और साथ ही ये आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन करता है. ओट्स के आटे से बनी रोटियां खाने से पेट भरा हुआ लगता है और साथ ही आपको बार-बार भूख नहीं लगता है. जिससे मोटापा नहीं बढ़ता है.

रागी का आटा

रागी का सेवन लोग बहुत ही चाव से चटनी और रोटी की तरह करते हैं. रागी में कई सारे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पाये जाते हैं. जो आपके हेल्थ को सही रखते हैं. रागी वेट  लॉस करने के लिए बेहतर होता है. इसमें पाए जाने वाले जरूरी एमिनो एसिड आपको भूख नहीं लगने देते जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता है.

बाजरे का आटा

बाजरे का आटा कस्बों और गांवों में ज्यादा खाया जाता है. इसका भी सेवन करने से भूख नियंत्रण में रहती है और आपका वजन नहीं बढ़ता है. साथ ही आपका कोलेस्ट्रॉल सही रहता है.

ज्वार का आटा

बाजरे के ही तरह ये भी स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के साथ डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता है. इसमें कई सारे प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स पाये जाते हैं. जो शरीर के विकास में योगदान देते हैं. साथ ही मोटापे को बढ़ने से रोकते हैं.

बादाम का आटा

बादाम की खूबियों से हर कोई वाकिफ़ है. ये आपके स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बादाम खाने से याद्दाश्त क्षमता बढ़ती है और स्किन में निखार आता है. इसके आटे की रोटी खाने से आपको फैट्स कम मिलेगा और मोटापा कम होगा.