बेदाग और ग्लोइंग स्कीन के लिए घर पर बनाई ऑर्गनिक गुलाब जल

Use homemade organic gulab jal for glowing and pimples free skin

गुलाब जल का प्रयोग स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाएं रखने के लिए किया जाता है. अक्सर आप अपने देखा होगा कई लोगों के चेहरों पर मुहांसों और झुर्रियों का आंतक होता है. जिसकी वजह से अपकी खूबसूरती चली जाती है और आप अपने दाग़दार चेहरे की वजह से लोग से कतराते है. आप कई बार बेदाग और ग्लोइंग स्कीन के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये सारे प्रोडक्ट्स केमिकल तरीके से बनाया जाता है. 

जो हमारे स्किन के लिए बहुत खराब होते हैं. इनका साइड इफेक्ट पड़ता जिसकी वजह से कई सारे स्किन इंफेक्शन हो जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम ऑर्गेनिक तरीकों से बने हुए चीजों का इस्तेमाल करें. नेचुरल तरीके से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन के बहुत लाभकारी होते हैं. साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. इसलिए आज हम आपको घर पर बना हुआ ऑर्गनिक गुलाब जल बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं.

कैसे बनाये ऑर्गनिक गुलाबजल?

घर पर नेचुरल गुलाब जल बनाने के लिए आप गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को तोड़कर एक पैन में डालकर गुनगुने पानी में धुल लीजिए. इसके बाद आप इसे 20-30 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें. पानी ठंडा हो जाने के बाद इसे छानकर एक बोतल में रख लीजिए. आपका गुलाब जल तैयार हो जायेगा. 

नेचुरल टोनर और फेस पैके

आप गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल नेचुरल टोनर और फेस पैक के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आप इसकी पंखुड़ियों को पानी में उबालिए और जब पंखुड़ियों का रंग पानी में आ जाये तब आपका टोनर तैयार हो जायेगा. फिर इसे ठंडा होने के बाद एक बोतल में रख लीजिए. साथ ही बची हुई पंखुड़ियों का इस्तेमाल आप फेस पैक की तरह कर सकते हैं. 

मुहांसे से छुटकारा 

गुलाबजल लगाने से आपका चेहरा बेदाग और खूबसूरत दिखाई देगा क्योंकि गुलाम में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते हैं. जो चेहरे पर बैक्टीरिया का जमने नहीं देता. साथ ही आपके स्किन को साफ और हेल्थी रखने में मदद करता है. इसलिए अपने चेहरे पर इसे जरूर लगाएं. 

बालों को मुलायम बनाने के लिए 

गुलाब जल स्किन के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. गुलाब जल ओर ऐलोवेरा जेल दोनों को मिक्स करके बालों का मसाज कीजिए. इसके 20-25 मिनट बाद अपना हेयरवाश कर लीजिए. जिससे आपके बाल मुलायम बनेंगे. 

डार्क सर्कल हटाएं

डार्क सर्कल आज कल कई कारणों से बहुत सारे लोगों को होता रहता है. आंखों के नीचे कालापन पड़ जाने से आपकी निखार और खूबसूरती दोनों चली जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही ऐसा करने के लिए आप ठंडे दूध में गुलाब जल मिलाकर आंखों के नीचे रात में लगाकर सो जाने से आपको डार्क सर्कल से छुटकारा मिलता है. 

मेकअप रिमूवर

आप इसका इस्तेमाल मेकअप रिमूवर की तरह भी कर सकते हैं. गुलाब जल लगाने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है. साथ ही आपकी स्किन प्रोटेक्ट होती है.