टमाटर के साथ खीरा खाना होता है खतरनाक, जानिए इसके पीछे का कारण

Eating cucumber and tomato together is risky

हम सलाद खाने के बहुत शौकीन होते है. खाने के साथ अगर को मसालेदार सलाद लाकर दे दे तो फिर मजा आ जाता है. अक्सर में सलाद में टमाटर, प्याज,गाजर,चुकुंदर, खीरा आदि का प्रयोग करते है. लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते होंगे कि टमाटर के साथ खीरा खाना सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक माना जाता है क्योंकि ऐसा करने से सेहत को नुकसान होता है. खीरा और टमाटर दोनों सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है.

 हमारे शरीर को अलग-अलग तरीके से लाभ पहुँचाने का काम करते है. लेकिन जब हम इनको अलग-अलग खाते है. इनको एक साथ खाने से हमारे सेहत को नुकसान होता है और ये हमारे लिए घातक साबित  है. खीरा और टमाटर हमारे शरीर को बहुत फायदा पहुंचाते है. मगर इनको एक साथ खाने से हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है. तो चलिए जानते है इन दोनों को एक साथ खाने से होने वाली तकलीफों के बारे में.... 

पाचनतंत्र को पहुंचाता है नुकसान 

कई रिसर्च इस बात की पुष्टि हुई है कि टमाटर और खीरा एक साथ खाने से आपको लाभ होता है. लेकिन एक्सपर्ट के अनुसार इन दोनों को एक साथ खाने से पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. खीरा खाने पर ये बहुत जल्दी पेट में पच जाता है जबकि टमाटर का बीज जल्दी नहीं पचता है. इस वजह से पेट में दर्द, एसिडिटी और कई बार बदहजमी भी हो जाती है.  इसलिए टमाटर और खीरा एक साथ खाने से बचना चाहिए.

रायता बनाते समय दही के साथ टमाटर का मिश्रण नुकसानदायक हो सकता है

आप सभी ने रायता जरूर खाया होगा. ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उससे कही ज्यादा फायदेमंद भी होता है. लेकिन इसे बनाते समय कई लोग दही और टमाटर दोनों को एक साथ मिलाते हैं. जो की बेहद खराब और सेहत के हानिकारक माना जाता है.  दही और टमाटर दोनों एक साथ नहीं खाना चाहिए.

कब खाना चाहिए सलाद

सलाद मुख्य रूप से आपके भोजन को पचाने में मदद करता है. साथ ही आपके खाने का जायका भी बढ़ाने का काम करता है. लेकिन सबसे जरूरी सवाल है कि सलाद कब खाना सही रहेगा?

अक्सर कई सारे लोग खाना खाने से पहले या बाद में सलाद खाना पसंद करते हैं. लेकिन सही मायने में आपको खाना के साथ ही सलाद खाना चाहिए. ऐसा करने से आपका भोजन जल्दी पच जाता है.