क्या हवा में ही हवाई जहाज की गंदगी फेंक दी जाती है?

Where does the faeces of air travelers go from toilet

हवाई जहाज से सफर करना लाखों-करोड़ों लोगों का सपना होता है. हवाई जहाज बहुत आरामदायक और सुविधाओं से लैस होता है. आज के समय में भारत के कई सारे हिस्सों के लिए हवाई जहाज सेवाएं है. आप बहुत ही आसानी से एक शहर से दूसरे शहर तक हवाई जहाज से यात्रा का सकते है. 

लेकिन एक सवाल हर किसी के मन में जरूर आता है की जो लोग हवाई जहाज में टॉयलेट करने जाते है उनका मल क्या सीधा जमीन  डिस्पोज हो जाता है या फिर कही और जाता है? तो इस सवाल का जवाब मिल गया है. तो चलिए जानते है... 

कहॉं जाता है हवाई जहाज का मल? 

हवाई जहाज में यात्रा कर रहे यात्री जब टॉयलेट जाते है तो उनका मल डायरेक्ट डिस्पोज नहीं होता है, क्योंकि हवाई जहाज के टॉयलेट सिस्टम में फ्लैश की जगह वैकुम सुविधा होती है. जिसके सहायता से मल पहले हवाई जहाज में लगे कंटेनर में जाता है. इस कंटेनर की कैपिसिटी 200 लीटर की होती है. इसमें जाकर पूरी गंदगी इक्क्ठा होती रहती है. 

एयरपोर्ट पर होती है सफाई 

 हवाई जहाज के इस कंटेनर की हर एक एयरपोर्ट पर सफाई होती है. जिसके कारण इसमें जमी गंदगी को खाली करके बाद में डिस्पोज कर दिया जाता है. रन वे पर सफाई कर्मचारी बड़े-बड़े Lavatory Tank की सहायता से इसे मिनटों में खाली कर लेते है. जिसे बाद में अलग-अलग जगह पर खाली कर दिया जाता है.