Recipe: To know the benefits of eating dosa, जानिए डोसा खाने से होने है वाले इन फायदों के बारे में

To know the benefits of eating dosa

डोसा खाना सबको बहुत पसंद होता हैं. लगभग हर कोई इस डिश को बहुत ही प्यार से खाना पसंद करता है. डोसा एक साउथ-इंडियन डिश है जो आज के समय में पूरे इंडिया में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता हैं. भारत के हर रेस्टोरेंट में कई तरह के डोसे खाने को मिलते है. डोसा कई प्रकार से बनाया जाता है, जैसे प्लेन डोसा, मसाला डोसा, पनीर डोसा, प्याज डोसा, रवा डोसा आदि. कुछ जगहों पर आप को पिज़्ज़ा डोसा भी खाने को मिलता है. डोसा एक ऐसा डिश है जिसे आप कभी भी खा सकते हैं. जैसे ब्रेकफस्ट, लंच या फिर डिनर में. 

डोसा न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा होता हैं. दाल और चावल के मिक्सर से बनाने वाला ये डिश काफी हेल्थी होता है. जिसे बहुत ही आराम से बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई खा सकता हैं. इसे खाने के बबाद आपका पेट भरा रहता है और ये आसानी से पच भी जाता है. इसे नारियल की चटनी और सांबर के साथ खाया जाता है. आज हम आपको डोसा खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप शायद ही जानते होंगे. तो आइये जानते है डोसा खाने से होने वाले लाभ के बारे में.... 

वजन कम करने में है सहायक 

अगर आप अपने बढ़ते वजन से काफी पेरशान है तो आपके लिए डोसा सबसे बेहतर फ़ूड हैं. अगर आप आसानी से वजन कम करना चाहते हैं तो आपको हर रोज प्लेन डोसा खाना चाहिए. प्लेन डोसे में बहुत  ही कम कैलोरी पाया जाता है जो लगभग 37 कैलोरी के आस-पास होता है. ऐसे में वजन कम करने में ये बहुत मदद करता है. साथ ही आपको फाइबर भी मिल जाता हैं. 

एंग्जायटी को दूर करने के लिए खाइये ये 8 चीजें

Benefits of eating dosa

डाइटिंग के लिए सबसे अच्छा 

अगर आप डाइटिंग कर रहे है. तो ऐसे में डोसा बहुत ही फायदेमंद रहेगा. डोसा चावल और दाल से मिलकर बना होता है जिसमें ढेर सारा कार्बोहायड्रेट पाया जाता हैं. कार्बोहायड्रेट आपके बॉडी को एनर्जी देने का काम करता है. ऐसे में आपको डोसा खाना चाहिए. अगर आप प्लेन डोसे की जगह मिक्स वेग या पनीर डोसा खाते है तो आपको प्रोटीन भी मिलता हैं. 

प्रोटीन के लिए बेहतरीन 

बॉडी के ग्रोथ के लिए प्रोटीन बहुत ही जरुरी होता है. प्रोटीन से ही मांशपेशियों का निर्माण होता है साथ ही आपके हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही प्रोटीन आपके बाल की मजबूती के लिए भी बहुत जरुरी होता हैं. ऐसे में डोसा खाने से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है. जिससे बॉडी का अच्छे से ग्रोथ होता हैं.