Holi Special: होली पर लोग क्यों पहनते हैं सफेद कपड़े, कारण जानकर हो जायेगें हैरान

Holi Special: Why People wear White Clothes in Holi? Reason Behind it!

होली का त्यौहार भारत देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता हैं. होली रंगों और खुशियों हैं. इसमें हर कोई ख़ुशी से एक दूसरे को रंग लगाता हैं, मिठाइयां खिलता हैं और अपने से बड़े-बुजुर्गों से गले लगकर-पैर छूकर आशीर्वाद और स्नेह बांटते हैं. इस दिन कहा जाता हैं लोग अपनी पुरानी दुश्मनी और गिले-शिकवों को मिटाकर एक दूसरे से गले लगकर रंग लगाते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि इस दिन हर कोई सफेद कपड़ों में ही नज़र आता हैं, लेकिन क्या कभी आपने इसके बारे में सोचा हैं, कि लोग ऐसा क्यों करते हैं? वो सफेद कपड़ें ही क्यों पहनते हैं? नहीं! तो आज हम आपको बताएँगे की लोग सफेद कपड़ें क्यों पहनते हैं और क्यों हैं इसका ट्रेंड?

होली में सफेद कपड़ें पहनने का चलन हैं, महिलायें व्हाइट सूट के साथ कलरफुल दुप्पटा या चुनरी लेती हैं तो आदमी व्हाइट  शर्ट, टीशर्ट या सफेद कुर्ता पहनते हैं. अगर आप नोटिस करे तो आपको पता चलेगा कि सफेद रंग शांति का प्रतीक माना जाता हैं. ऐसे माना जाता हैं कि सफेद रंग मतलब शांति, खुशहाली. इसी लिए सभी लोग होली के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहनकर अपने सभी शिकवे भुलाकर एक दूसरे के साथ हंसी-ख़ुशी होली के दिन खुशियां मनाते हैं. इसलिए तो इस दिन कहा, जाता हैं, ' बुरा न मानो होली हैं.' दरअसल ये त्यौहार अपने आप में बहुत ख़ास हैं, इसमें उड़ने वाले गुलाल और रंग आपके जीवन में आने वाले खुशियों के प्रतीक माने जाते हैं. इसलिए इस दिन बच्चों से लेकर बड़े हर कोई रंगों के साथ खेलता हैं..

Holi 2021: इस साल कब खेला जायेगा रंग, कैसे मनाये होली

सफेद चिकन कुर्ता क्या हैं और क्यों हैं ये ज्यादा ट्रेंड में

चिकेन के कपड़ें एक ख़ास प्रकार कपड़ों से बनाये जाते हैं. जो पहनने में काफी आरामदायक और आकर्षक लगते हैं. इन्हें आप ऑफिस-स्कूल, पार्टी हर जगह पहनकर जा सकतें हैं. इसलिए महिलाओं में इसकी कुर्तियां काफी फेमस हैं. साथ ही इसके कुर्ते, शर्ट और टी-शर्ट लड़कों को भी काफी पसंद आते हैं. 

खासकर होली के दिन लड़के ब्लू जींस और सफेद चिकेन कुर्ते ही पहनना पसंद करते हैं. जोकि काफी ट्रेंडिंग हैं. 

लखनऊ हैं चिकेन कुर्तों के लिए मशहूर 

लखनऊ नबावों के शहर के साथ अदब और तहज़ीब का शहर भी कहा जाता हैं. ये भारत का इकलौता ऐसा शहर हैं जहाँ चिकेन खाया भी जाता हैं और पहना भी. जी हैं, लखनऊ जहाँ एक तरफ अपने कबाब, चिकेन और लज़ीज़ पकवानों के लिए जाना जाता हैं वहीं दूसरी तरफ ये अपने ट्रेडिशनल चिकेन कुर्तों के लिए भी खूब मशहूर हैं. लखनऊ एक ऐसा शहर हैं जहाँ आने वाला यहाँ से चिकन के कुर्ती/ कुर्ते अपने साथ लेकर ही जाता हैं. यहाँ के चिकेन क्लॉथ पुरे भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मशहूर हैं.