बिना रुके इंग्लिश बोलने के लिए अपनाइये ये खास टिप्स, आप भी बोल पाएंगे Fluent English

How to speak Fluent English without hesitation?

जिसे इंग्लिश नहीं आती वो इसी कोशिश में रहता है कि उसकी इंग्लिश सही हो जाये. ताकि वो भी फरार्टे दार मस्त इंग्लिश बोल सके. इसके लिए वो कई सारे उपाय करते है. 

इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स ज्वाइन करते है, इंग्लिश की टियूशन लेना शुरू करते है और भी बहुत कुछ. लेकिन इसके बाद भी उनको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आये है कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स जिसका इस्तेमाल करके आप भी मस्त और जबरदस्त इंग्लिश बोलने लगोगे. तो आइये उन टिप्स और ट्रिक्स की अच्छे से समझते है.. 

अंग्रेजी की किताबे पढ़ें 

इंग्लिश को बेहतर करने के लिए आपके पास इंग्लिश के अच्छे खासे शब्दकोश होने चाहिए. बिना बेहतर और नए शब्दों के आप इसको ठीक से बोल नहीं सकते है. ऐसे में जरुरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी की किताबें पढ़ें. इंग्लिश के कई सारे नोवेल्स, न्यूज़पेपर और मैगजीन आपको इंग्लिश बेहतर करने में हेल्प करते है. 

समानार्थी शब्दों का इस्तेमाल करें 

अपनी इंग्लिश को शार्प करने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा नए शब्दों का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप एक ही शब्द के कई सारे समानार्थी शब्दों को जरूर सीखिए. ऐसे करने से आपके पास इंग्लिश के कई सारे नए वर्ड्स होंगे और उनका इस्तेमाल आप बहुत ही आसानी से इंग्लिश बोलते समय कर सकते है. 

उच्चारण सही रखें 

कई सारे लोग इंग्लिश उच्चारण में काफी गलतियां करते है. जिसकी वजह से वो फ़्लूएंट इंग्लिश नहीं बोल पाते है. ऐसे में बहुत जरुरी है कि आप इंग्लिश के सभी शब्दों के की ठीक-ठीक और सही प्रोनोअनसिएशन आना चाहिए. ये तभी होगा जब आप इंग्लिश बोलते हुए किसी को सुनते है. 

बेसिक ग्रामर मिस्टेक न करें 

अक्सर लोग इंग्लिश में बेसिक ग्रामर की गलती करते है. जिसकी वजह से उनकी इंग्लिश स्पीकिंग और राइटिंग में एरर हो जाती है. अपने इन गलतियों को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि आप इंग्लिश ग्रामर के बेसिक रूल्स को ध्यान में रखते हुए ही इंग्लिश में काम करें. 

इंग्लिश के मुहावरे सीखें 

जिस तरह हिंदी में कई सारे मुहावरें होते है और उनका इस्तेमाल लोग बताओं में करते है. ठीक ऐसे ही इंग्लिश के अपने मुहावरें होते है. अगर आप अपनी बातचीत में या राइटिंग में इंग्लिश के मुहावरों का प्रयोग करते है. तो इससे आपकी इंग्लिश माइंड ब्लोइंग हो जाती है. साथ ही आपको एक ही बात कई तरह से कहने का तरीका मिल जाता है. इसलिए आप इंग्लिश के इन कहावतों और मुहवरों को जल्दी से जल्दी सीख लीजिए.