एक सफल प्रोडक्ट मैनेजर बनने के लिए जरुरी है ये 6 बाते, जानिए इनके बारे में

6 Skills make you a Great product Manager

मार्किट में हर दिन लाखों प्रोडक्ट्स आते है और कुछ दिनों के बाद गायब भी हो जाते है. उनका नाम और ब्रांड तक लोग याद नहीं रखते है. लेकिन इन्हीं लाखों प्रोडक्ट्स में से कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे होते है. 

जो कस्टमर के दिलो-दिमाग में छा जाते है. उसके नाम से लेकर ब्रांड और स्लोगन-पंच लाइन तक लोगों को याद हो जाती है. ऐसे ही प्रोडक्ट्स मार्किट में अपनी ब्रांड वैल्यू बनाते है क्योंकि इनके पीछे काम करने वाले प्रोडक्ट्स मैनेजर के स्किल्स पर ये चीजें संभव हो पाती है. मार्किट में कौन सा प्रोडक्ट कब और कैसे लॉन्च करना है? इनके स्लोगन से लेकर नाम और पंचलाइन तक का ख्याल यही प्रोडक्ट्स मैनेजर ही तय करते है. इसलिए आज के समय में बड़ी-बड़ी कंपनियों में एक जिम्मेदार और प्रतिभावान प्रोडक्ट्स मैनेजरों की डिमांड दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में अगर आप भी प्रोडक्ट मैनेजर के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है. तो आपके अंदर ये 6 स्किल्स जरूर होनी चाहिए. तो आइये जानते है... 

प्रोजेक्ट टीम का सिलेक्शन 

किसी भी प्रोडक्ट को लॉन्च करने के से पहले आपको प्रोजेक्ट टीम बनाना बहुत जरुरी है. बिना प्रोजेक्ट टीम के आप बतौर प्रोडक्ट मैनेजर अच्छे से चीजें कर नहीं सकते है. इसलिए जरुरी है कि आपके पास एक अच्छी प्रोडक्ट टीम हो. साथ ही कई बार ऐसा होता है कि आपके टीम में से कुछ लोग अचानक से जॉब छोड़ देते या कंपनी उन्हें निकाल देती है. ऐसे में आपकी टीम में कुछ नए लोग जुड़ जाते है. जिससे काफी दिक्कते आती है. इसलिए आप जब भी प्रोजेक्ट के लिए टीम बनाये तो उन लोगों को ही टीम में रखें जो प्रोजेक्ट को कम्पलीट करने तक रुक सके. 

टीम और स्टाफ से कनेक्ट करते रहे 

किसी भी कंपनी में जितने स्टाफ काम करते है. वही उस कंपनी की ताकत और भरोसा दोनों होते है. कई सारे लोगों को ये लगता है कि पैसे दे रहे है तो वो वहां पर काम कर रहे है. लेकिन कई सारे स्टाफ इससे सोच से हटके होते है. ऐसे में एक बेहतर प्रोडक्ट मैनेजर वही होता है जो अपने सारे स्टाफ से कनेक्शन बना कर काम करता है. नियमित रूप से उनका हाल चाल पूछता रहे. उन्हें कोई दिक्कत है तो उसे सॉल्व करने की कोशिश करें. 

टीम मेंबर की प्रशंसा करें 

कई बार टीम के लोग अच्छा काम नहीं करते है. तो प्रोडक्ट मैनेजर उनको फटकार लगा देते है. लेकिन जब वही टीम मेंबर अच्छा काम करते है तो उनकी प्रशंसा नहीं करते है. ऐसे में टीम मेंबर के बीच डेमोटिवेशन आने लगता है. इसलिए एक सफल प्रोडक्ट मैनेजर वही होता है जो टीम को समय-समय पर मोटिवेट और आगे के लिए प्रेरित करता रहे. 

टारगेट सेट करके काम करना 

अगर आप बतौर प्रोडक्ट मैनेजर टीम के साथ एक लक्ष्य तय करके काम करते है. तो उस काम का परिणाम टाइम से और बेहतर आता है. कई प्रोडक्ट मैनेजर बिना किसी टारगेट के काम करते है. इसकी वजह से उनका काम ठीक से नहीं होता है और ना ही उस प्रोजेक्ट के बेहतर रिजल्ट मिलता है. 

वर्क डिस्ट्रीब्यूशन करने का तरीका 

कई बार कुछ प्रोडक्ट मैनेजर खुद ही पूरा काम करने लगते है. जोकि एक बेहतर और सफल प्रोडक्ट मैनेजर की क्वालिटी नहीं होती है. ये सच होता है कि एक प्रोडक्ट मैनेजर कई सारे कार्यों को अकेला कर सकता है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो सारे काम अकेले करें. इसलिए आपको अपने टीम के सदस्यों को उनकी योग्यता के अनुसार काम बांट देने चाहिए. 

कम्युनिकेशन बेहतर रखें 

बतौर प्रोडक्ट मैनेजर आप अपने टीम के सभी लोगों के साथ कम्युनिकेशन बनाये रखें. उनके सभी समस्यों को सुनने और उन्हें दूर करने की कोशिश करनी चाहिए. एक अच्छे प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर आपको टीम के सभी को मौका देना चाहिए. ताकि वो अपनी योग्यता के अनुसार प्रोजेक्ट में अपना बेहतर योगदान दे सके.