वास्तु टिप्स: घर में इन 5 में से कोई एक भी पौधा करा सकता है धनलाभ, जानिए इनके बारे में

According to the Vastu must keep these 5 plants in the home

घर के अंदर और आस-पास के खाली जगहों पर लोग अक्सर कई सारे पेड़-पौधे लगा देते है. जिससे उनके पास खुदका छोटा सा बगीचा भी तैयार हो जाता है. 

वास्तु के अनुसार कुछ खास प्रकार के पौधे है जिनको अपने घर में लगाने से आपको धनलाभ हो सकता है. ये पौधे इतने ज्यादा काम के है कि इनकी वजह से घर में सकारात्मकता आती है. इन पौधों की वजह से घर के अंदर देवी लक्ष्मी की कृपा होती है. अगर आप अपने घर में इनमें से एक भी पौधा लगा लेते है तो आपको लाभ होता है. आइये इन पौधों के बारे में जानते है. 

केले का वृक्ष 

हिन्दू धर्म और मान्यताओं के अनुसार केले के वृक्ष पर भगवान बृस्पति का वास माना जाता है. हर गुरुवार और धार्मिक अनुष्ठानों में केले के वृक्ष का उपयोग किया जाता है. इसे पवित्र वृक्ष माना जाता हैं. हर बृस्पति वार को इसका पूजन होता हैं. इसकी छाँव में बैठने मात्र से सारी नकारात्मक ऊर्जा का नाश हो जाता है. वास्तु के अनुसार इसे घर के द्वार पर लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में समृद्धि आती है. आपको धनलाभ होता है. 

नीम का पेड़ 

नीम आपके अंदर पाजिटिविटी का संचार तेजी से करता है. वास्तु के अनुसार इसे अपने घर के पास लगाने से घर पर किसी की बुरी दृष्टि का प्रकोप नहीं पड़ता है. नीम के पेड़ में हर रोज जल चढ़ाने से घर में मौजूद गरीबी खत्म हो जाती है. साथ ही आपके ऊपर चढ़ा हुआ कर्ज खत्म हो जाता है. 

तुलसी का पौधा 

घर में तुलसी का पौधा होने से घर शुभ हो जाता है. वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा ईशान दिशा में यानी उत्तर-पूर्व में लगाना चाहिए. लगाना चाहिए. तुलसी का पौधा शुभ होता है और ये घर में फैली हुई नकारात्मकता को सोख लेता है. तुलसी के पांच पौधे इस दिशा में लगाने से घर में समृद्धि आती है. 

 क्रासुला का पौधा 

पौधा चुंबक की तरह पैसों को खींचता है. जिससे पैसों का आगमन घर में तेजी से बढ़ जाता है. इसको घर में लगाने से सकारात्मकता बढ़ जाती है. जिससे माँ लक्ष्मी और अन्य देवताओं की कृपा भी आपके घर में ज्यादा होती है. 

बांस का पौधा 

 बांस की लकड़ी काफी शुभ मानी जाती है. जिन स्थानों पर बांस का पौधा होता है, वो नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करता है. बांस घर के आस-पास होने से आपके घर की उन्नति होती है. लोगों को उनके कार्य में सफलता मिलती है.