वास्तु टिप्स: जानिए आखिर क्यों इन 7 चीजों को दान करना माना जाता है अशुभ?

According to the Vastu never give these 7 things to others

शास्त्रों के अनुसार इंसान अपने जीवन में तमाम दर्द, तकलीफों और परेशानियों से बचने के लिए व्रत, दान, पूजा पाठ आदि करता है. ताकि उसके पुराने कष्ट मिट जाये और उसका अहित ना हो. 

वास्तुशास्त्र के हिसाब से दान देना का भी एक शुभ समय और तरीका होता है. अगर आप उनका पालन किये बिना दान देते है, तो वास्तुदोष आपके ऊपर चढ़ सकता है. जिससे परिणाम बुरे प्राप्त होते है. वास्तु के हिसाब से दान में क्या चीजें देनी है या क्या वर्जित है. इसके बारे में भी बताया गया है. आइये जानते है वास्तु में बताये गए ऐसी 7 चीजों के बारे में जिन्हें दान में नहीं दिया जाता है.... 

झाड़ू का दान न करें 

वास्तु और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार झाड़ू को देवी लक्ष्मी का पर्याय माना गया है. इसलिए इसको कभी भी दान में नहीं देना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके घर की लक्ष्मी दूसरे के घर चली जाती है. साथ ही माता लक्ष्मी आप से रूठ जाती है. जिसके परिणामस्वरूप आपके काम काज में आर्थिक लॉस होने लगता है. 

स्टील के बर्तन 

घर में रखें बर्तनों को भी दान में नहीं देना चाहिए. वास्तु के हिसाब से इससे भयंकर वास्तु दोष होता है. जिससे घर की सुख-शांति भंग हो जाती है. साथ ही घर के लोगों को कई सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. 

ख़राब या उपयोग किया हुआ तेल 

शास्त्रों में तेल का दान करना शुभ माना जाता है क्योंकि इससे शनि देव की कृपा होती है. लेकिन अगर आप ख़राब या उपयोग किया हुआ तेल दान में देते है. तो इससे शनिदेव का प्रकोप झेलना पड़ सकता है. उनकी वक्र दृष्टि आपके घर परिवार पर पड़ सकती है. 

बासी या जूठा भोजन 

किसी भी भूखें इंसान को भोजन करना एक पुण्य का काम माना जाता है. मगर किसी को बासी या जूठा भोजन दान में देना या खाने में परोसना दोनों अनुचित होता है. इससे आपका पाप बढ़ जाता है. ये घर में दुर्भाग्य को लाते है. 

प्लास्टिक का दान 

आज कल मार्किट में प्लास्टिक की कई सारी चीजें बिकती है. तो कई बार लोग दान में इन्हें में से कई चीजें दे देते है. जोकि वास्तु में गलत माना जाता है. ऐसा करने से घर की तरक्की बाधित होती है. जिससे लोगों की प्रगति रुक जाती है. इसलिए दान में प्लास्टिक देने से बचे. 

फटे-पुराने कपड़े 

किसी को भी अपने घर के फटे-पुराने कपड़े दान में नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में नकारात्मकता आती है. साथ ही आपके घर में अशुभता फैल जाती है. जिसकी वजह से आपके जीवन में दुर्भाग्य का आगमन होता है. 

चाकू, छुरी ना दे 

किसी भी इंसान को कभी भी धारदार वस्तुएं जैसे चाकू, कैंची,तलवार और ज्वलनशील चीजें नहीं देनी चाहिए. वास्तु के अनुसार से इससे आपके आपसी रिश्तों में दरार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. रिश्तों में तीखापन और मतभेद बढ़ जाते है. इसलिए इन चीजों को किसी को भी दान में नहीं देना चाहिए.