वास्तु टिप्स: घर में सुख-शांति और खुशहाली के लिए इन जगहों पर रखनी चाहिए भगवान बुद्ध की प्रतिमा

Keep Lord Buddha Statue in Home for Happiness and Prosperity

घर में सुख-शांति और खुशहाली बनी रहे, इसके लिए लोग बहुत ज्यादा प्रयास करते हैं. इंसान अपनी तमाम उम्र बहुत परिश्रम करता हैं. ताकि उसके अपने लोग, घर-परिवार और पड़ोसी आदि सब चैन से रहे. 

मगर कई बार ऐसा होता हैं कि आप घर में सुख चैन को बनाये रखने के लिए हर एक प्रयत्न कर लेते हैं लेकिन इसके बाद भी घर में अशांति और क्लेश मचा रहता हैं. इसके बीचे कई सारे कारण होते हैं, जिनमें से वास्तु का एक बहुत बड़ा हाथ होता हैं. इंसान के जीवन में वास्तु का बहुत बड़ा रोल होता हैं. अक्सर वास्तु दोष की वजह से भी  घर में अशांति और आर्थिक तंगी का अलाम रहता हैं. इससे बचने के लिए आपको वास्तुशास्त्र के अनुसार भगवान बुद्ध की प्रतिमा को घर में कुछ खास स्थानों पर स्थापित करना चाहिए. इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है और देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती हैं..... 

वास्तु के अनुसार इन जगहों पर लगाना चाहिए भगवान बुद्ध की प्रतिमा 

घर के प्रवेश द्वारा पर 

वास्तु के अनुसार जिन घरों के प्रवेश द्वारा पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा लगी रहती है. वहां पर हमेशा सुख-शांति और समृद्धि का वास रहता हैं. ऐसे में अपने घर और जीवन में सुख शांति बनाये रखने के लिए आप भी अपने घर के प्रवेश द्वारा पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा लगा सकते हैं. इससे घर में खुशहाली का माहौल रहता हैं. लोगों की तरक्की में कोई रुकावट नहीं होती हैं. 

लिविंग रूम में 

मानसिक तनाव और स्ट्रेस से दूर रहने के लिए वास्तु के हिसाब से घर के लिविंग रूम में भगवान बुद्ध की प्रतिमा लगानी चाहिए. इससे घर के अंदर आनंद का माहौल रहता है. इस मूर्ति को इस प्रकार से दायी ओर किसी मेज पर रखना चाहिए. जिससे बुद्ध भगवान का मुख पश्चिम की तरफ हो. इस मूर्ति को लगाने से घर के अंदर सकारत्मक ऊर्जा का संचार होता हैं. नेगेटिविटी खत्म होती हैं जिससे इसके अंदर रहने वाले लोगों को हर परेशानी से मुक्ति मिलती हैं. 

पूजा वाली जगह पर 

वास्तु के हिसाब से भगवान बुद्ध की प्रतिमा को घर में उस स्थान पर भी रखना चाहिए जहां पर आपका पूजा घर हो. सभी देवी-देवताओं के साथ भगवान बुद्ध की प्रतिमा रखने से रखने में सुख और शांति का वातवरण रहता हैं. भगवान बुद्ध की प्रतिमा को हमेशा पूर्व दिशा में रखकर स्थापित करने से आपके घर में खुशहाली का वातवरण होता हैं. 

बच्चों के कमरें में 

वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आप अपने बच्चों के कमरे में भगवान बुद्ध की छोटी सी मूर्ति रखते हैं. तो इससे उनका स्वास्थ्य सही रहता हैं. बच्चों के कमरे में प्रतिमा रखने से उनका ध्यान और एकाग्रता बढ़ती हैं. दिमाग तेज होता हैं और पढ़ाई में ध्यान लगता हैं.