वास्तु टिप्स: हेल्थी और खुशहाल जीवन के लिए जरूर अपनाये वास्तु के ये नियम

Must follow these Vastu tips for Healthy and Prosperity Lifestyle

हर इंसान चाहता हैं कि वो काफी ज्यादा ख़ुशी और सेहतमंद रहें. उसे किसी भी प्रकार की कोई बीमारी ना हो, कोई दुःख या तकलीफ उसके पास ना आये. अगर आप स्वस्थ रहेंगे, 

तभी जाकर आप खुशहाल और शांति के साथ जीवन बिता सकते हैं. एक स्वस्थ दिमाग और सेहतमंद शरीर वाला इंसान ही बेहतर कल का निर्माण कर सकता हैं. कई बार घर में सब कुछ ठीक होता हैं. लेकिन इसके बाद भी आये दिन आपकी या किसी अपने की तबियत ख़राब रहती हैं. ऐसे में कई बार आपको समझ में नहीं आता हैं कि ये आखिर क्यों हो रहा हैं? दरअसल ये घर में व्याप्त वास्तु दोष के कारण होता हैं. इसलिए आज हम आपको हेल्थी और खुशहाल जीवन के लिए जरूरी कुछ खास वास्तु सिद्धांत बताने जा रहे हैं. 

बेडरूम का रखें ख्याल 

  • वास्तुशास्त्र के अनुसार कभी भी अपने बेडरूम में बेकार और बिना काम की पुरानी चीजों को जमा करके नहीं रखना चाहिए. इससे दो नुकसान होते हैं. पहला इनकी वजह से घर में नेगेटिव एनर्जी का संचार होने लगता हैं और दूसरा इससे उत्पन्न बैक्टेरिया और जर्म्स से लोग बीमार होने लगते हैं. 
  • साथ ही आपका बेडरूम पूरी तरीके बंद नहीं होना चाहिए. साथ ही बेड के ठीक सामने शीशा नहीं होना चाहिए. शीशा ठीक सामने होने की वजह से मानसिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं. साथ ही बेडरूम में भगवान की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. 

घर के मुख्य द्वारा ऐसा हो 

अगर आप मानसिक विकारों और रोगों से दूर रहना चाहते हैं. तो वास्तु शास्त्र के हिसाब से आपके घर के मुख्य द्वारा के सामने कोई गड्ढा, या कीचड़ नहीं होना चाहिए. इससे भी परिजनों के मानिसक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं. साथ ही कई बार बच्चों या बुजर्गों के गिरने का भी खतरा बढ़ जाता हैं. 

भोजन हमेशा इस दिशा में मुंह करके करें 

वास्तु के अनुसार जब भी आप खाना खाने के लिए बैठे तो आपके डाइनिंग टेबल की अरेंजमेंट ऐसी हो कि खाने खाते समय आपका मुख पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ हो. दक्षिण दिशा की तरफ भोजन नहीं करना चाहिए. इससे पाचन में समस्या और वास्तु दोष दोनों होती हैं. 

घर के सामने बड़े पेड़ या खम्भें ना हो 

अगर आपके घर के सामने कोई बड़ा पेड़ या खम्भा हैं और उसकी छाया आपके घर पर पड़ती हैं. तो इससे भी वास्तुशास्त्र में दोष माना जाता हैं. इसके निवारण के लिए आप अपने घर के मेन गेट पर स्वस्तिक के चित्र बना दीजिए.