लीची स्वाद बढ़ाने के साथ रखें सेहत का भी ख्याल, जानिए इसके फायदे

Amazing health benefits of litchi

लीची एक ऐसा फल है जिसके देखते ही मुंह में पानी आ जाता है. लीची खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है लेकिन ये देखने में भी बहुत खूबसूरत लगती है. खासकर जब ये बरसात आन7 से पहले बाजार में आता है तब तो इसकी खूबसूरती से बाजार में चार चांद लग जाता है. लीची खाना हर किसी बहुत पसंद होता है लेकिन इस फल की एक खासियत यह भी है कि इसे खाने का सही समय होता है बारिश का मौसम शुरू होने से पहले ही आप इसे खा सकते हैं नहीं तो इसमें आमतौर पर कीड़े पड़ने लगते हैं.

लीची खाने से आपके हेल्थ पर सकरात्मकता प्रभाव पड़ता है और इसलिए आज हम आपको इसके चमत्कारी फायदों के बारे विस्तार से बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं....

1. लीची विटामिन्स और मिनरल्स का भंडर है लीची. इसमें कई सारे पोषक तत्व और मिनरल्स पाये जाते हैं जो आपके हेल्थ के लिए बहुत ही सही जरूरी होते हैं. इसके 100 ग्राम में तकरीब 66 कैलोरी पाया जाता है. साथ ही इसमें फैट की मात्रा कम होती है.

2. लीची में पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. जिससे शरीर में खून की मात्रा सही रहती है और आपको हार्ट से रिलेटेड कोई बीमारी नहीं होती है.

3. लीची में कापर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड में आरसीबी को बढ़ाने में मदद करता है.

4. लीची स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है. जो स्किन को लाभ दिलाता है.

5. लीची में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. विटामिन सी आपकी स्किन की खूबसूरती और निखार के लिए जरूरी होता है. जो स्किन केयर का काम करती है.

6. दमा और गाठिया रोगियों के लिए लीची खाना बहुत जरूरी होता है. लीची खाने से इन बीमारियों से राहत मिलती हैं.

7. लीची आपके पाचन तंत्र के लिए काफी जरूरी होता है. लीची पाचनतंत्र को सही रखता है और आपको पेट की तकलीफों से आजादी दिलाती है.

8.वजन कम करने के लिए आप लीची का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है. जिससे वजन नियंत्रण में रहता है.