आपके बालों और स्किन के लिए फायदेमंद है चीकू,बनाइए इसका फेस पैक

Chikoo (Sapota) is beneficial for skin and hair

चीकू खाना हर किसी को पसंद होता है. इसका खट्टी-मीठा टेस्ट हर किसी को भात है. चीकू एक ख प्रकार का फल होता है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होता है. चीकू आपके बालों और स्किन के लिए भी काफी लाभदायक होता है. आप कई बार बेदाग और ग्लोइंग स्कीन के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. 

लेकिन ये सारे प्रोडक्ट्स केमिकल तरीके से बनाया जाता है. जो हमारे स्किन के लिए बहुत खराब होते हैं. इनका साइड इफेक्ट पड़ता जिसकी वजह से कई सारे स्किन इंफेक्शन हो जाते हैं. इसलिए आज हम आपको बेदाग और ग्लोइंग स्कीन के लिए चीकू की फायदेमंद खूबियों के बारे में बताने जा रहे हैं. साथ ही आप अपने बालों के बेहतर केयर के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. चीकू का एक खास फेस मास्क बनाकर आप अपनी स्किन के साथ-साथ बालों का भी देखभाल कर सकते हैं. चीकू एक सदाबहार फल माना जाता है, जो हर सीजन और महीने आसानी से मिल जाता है. इसमें कई सारे प्रोटीन्स के साथ विटामिन सी पाया जाता है जो आपके स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है. आज हम आपको चीकू की इन खास फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं....

स्किन के लिए है लाभदायक

चीकू में कई सारे मिनरल्स के साथ विटामिन्स और एंटी अॉक्सीडेंट पाये जाते हैं, जो आपकी स्किन का केयर करने के लिए मददगार होता है. इसका सेवन करने से डल और डार्क स्किन से छुटकारा मिलता है. साथ ही चीकू खाने से चेहरे पर पड़ी झुर्रियों से छुटकारा मिल जाता है.

ऐसे बनाएं चीकू का फेस पैक

चीकू का इस्तेमाल आप स्किन केयर नेचुरल फेस पैक की तरह कर सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान होता है. इसके लिए आप एक चम्मच चीकू का पल्प, एक चम्मच दूध और बेसन तीनों को आपस में मिक्स करके तैयार कर सकते हैं. इस फेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट बाद और गुनगुने पानी से चेहरा धुल लीजिए. हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग जरूर करें.

बालों के लिए है जरूरी

चीकू आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके बीजों का तेल बनाकर लगाने से आपके बाल मजबूत और शाइनिंग बनते हैं. साथ ही इसके ऑइल में कैस्टर ऑइल मिलाकर मालिश करने से बालों में शाइनिंग बनी रहती है और वो तेजी से बढ़ते हैं.

ऐसे तैयार करें चीकू का हेयर मास्क

चेहरे की ही तरह बालों के लिए आप इसका हेयर मास्क भी बना सकते हैं. जिसका इस्तेमाल करने से बालों को नेचुरल पोषण मिलता है. इसे बनाने के लिए आप चीकू के तेल में आधा चम्मच काली मिर्च और एक चम्मच चीकू के बीज का पाउडर मिलाकर अच्छे से इसे पका लीजिए. इसके बाद ठंडा होने फर एक बोतल में भर लीजिए. इससे हफ्ते में दो बार लगाकर 1 घंटे बाद बाल धुल लेने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है. साथ बालों खो मजबूती मिलती है.