NEET के बाद डॉक्टर के अलावा इन क्षेत्रों में भी है करियर ऑप्शन, जानिए इनके बारे में

Top 5 Career Options after NEET

हर पढ़ने वाला स्टूडेंट चाहता है कि उसका NEET का एग्जाम क्लियर हो जाये. उसकी अच्छी रैंक आ जाये और फिर उसका एडमिशन मेडिकल साइंस के स्ट्रीम MBBS में हो जाये. 

मेडिकल साइंस में करियर बनाने के लिए NEET पहली सीढ़ी होती है. अगर आपका NEET क्लियर नहीं होता है, तो आपको MBBS में एडमिशन नहीं मिल पाता है. ऐसे में हर कोई NEET की तैयारी जी-जान से करता है.  आज हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप NEET के बाद भी मेडिकल के अन्य क्षेत्रों में अपना सफल करियर बना सकते है.... 

बीडीएस में है करियर के स्कोप 

NEET करने के बाद आपके करियर ऑप्शन लिमिटेड नहीं रह जाते. बल्कि आप इसके बाद भी मेडिकल साइंस के कई और फील्ड में अपना शानदार करियर बना सकते है. जिसमें से एक है, बीडीएस. आप इस कोर्स को करके बतौर डेंटिस अपना फ्यूचर बना सकते है. आजकल लोगों के दातों में बहुत समस्या हो रही है. जिसकी वजह से डेंटिस की डिमांड बढ़ रही है. 

एमडी, एमएस व डिप्‍लोमा 

नीट के बाद आप अपना MBBS पूरा करने के बाद भी अपना करियर एमडी, एमएस व डिप्‍लोमा में बना सकते है. आप एमडी, एमएस व डिप्‍लोमा व पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्स करके मेडिकल साइंस में स्पेशलाइजेशन मिल जाती है. 

MBA की डिग्री 

आज के समय में MBA की डिग्री मोस्ट डिमांडिंग है. ऐसे में जो लोग अपना मेडिकल डिग्री कम्पलीट कर लेते है. वो MBA की डिग्री लेने की चाह रखते है. ऐसे में आपके पास ये बेहतर ऑप्शन है कि अपना MBBS पूरा करने के बाद आप MBA में एडमिशन ले सकते है. 

एमएससी का कोर्स 

एयरोस्पेस मेडिसिन, एनाटॉमी, एनेस्थीसिया, बायोकैमिस्ट्री, डर्मेटोलॉजी, वेनेरोलॉजी एंड लेप्रोसी., फॉरेंसिक मेडिसन, जेरियाट्रिक, और ईएनटी जैसे कई अन्य कोर्स में मास्टर्स की डिग्री हासिल करने के लिए आपको अपना MBBS पूरा करने के बाद एमएससी से पोस्ट ग्रेजुएशन करना होगा. तभी जाकर आप इन सभी फील्ड्स में अपना शानदार करियर बना सकते है. 

मेडिकल साइंस में बतौर रिसर्चर 

इन सभी के अलावा अगर आपकी रूचि रिसर्च में है. तो आप बहुत ही आराम से MBBS के बाद अपना करियर मेडिकल साइंस में बतौर रिसर्चर शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च, सीसीएमबी, सेंट जॉन्स रिसर्च इंस्टीट्यूट, डब्‍ल्‍यूएचओ जैसे संस्थान से जुड़कर क्लीनिकल रिसर्च के क्षेत्र में काम करना होगा.