बतौर ट्रांसलेटर आप कमा सकते है लाखों, जानिए कैसे बनाये इस फील्ड में करियर

Earn Good Money as a Translator and Interpreter, Know the details here

देश और दुनिया में कई तरह की भाषाएँ बोली और समझी जाती है. हर एक देश की उसकी अपनी मातृभाषा है. वहां के लोग उस भाषा में बात करते है. 

लेकिन एक अकेला इंसान ज्यादा से ज्यादा कितनी भाषाओं की विधिवत जानकरी रख सकता है? ये सबसे बड़ी समस्या है. इसलिए कई सारी कंपनियों में लोग ट्रांसलेटर या इंटरप्रेटर को रखते है. जो उन्हें कई सारी भाषाओं या जरूरत के अनुसार वाली भाषा में सारी चीजें उनकी अपनी भाषा में अनुवाद करके देता है. बतौर ट्रांसलेटर या इंटरप्रेटर आप बहुत ही अच्छी जॉब कर सकते है. आज के समय में काफी ज्यादा डिमांडिंग कोर्स है. अगर आप भी इस फील्ड में अपना सुनहरा भविष्य तलाश रहे है. तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है. इस आर्टिकल में आपको इस फील्ड से जुड़ी कई सारी जानकारियां मिल जाएँगी. तो आइये जानते है.... 

क्या होता है एक ट्रांसलेटर या इंटरप्रेटर का काम?

इस फील्ड में करियर के विकल्पों को समझने से पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी है कि एक ट्रांसलेटर या इंटरप्रेटर का क्या काम होता है? ट्रांसलेटर को हिंदी में अनुवादक के नाम से जाना जाता है. यानी वो शख्स जो किसी और भाषा में लिखी गई चीजों को एक या एक से अधिक भाषा में अनुवाद कर सके. ऐसे लोगों का मुख्य काम यही होता है. वो किसी अन्य भाषा में लिखी गई या बोली गई चीजों को उपभोक्ता के समझ में आने वाली भाषा में ट्रांसलेट करके उसे बताते है या देते है. 

एक परिभाषा के अनुसार, '' किसी भी चीज को एक भाषा के शब्दों या संदेश को दूसरे भाषा के शब्दों या संदेशों में बदलने की क्रिया को ट्रांसलेशन कहा जाता है और जो व्यक्ति ये काम करता है उसे ट्रांसलेटर कहते है.''

ट्रांसलेटर और इंटरप्रेटर होते है दोनों अलग 

आपको यहां एक और बात बता दे कि ट्रांसलेटर और इंटरप्रेटर दोनों काफी अलग होते है. ट्रांसलेटर चीजों को अनुवाद करके लिखित रूप में देता है. जबकि एक इंटरप्रेटर चीजों को सोर्स लैंग्वेज से टारगेट लैंग्वेज में मौखिक रूप से समझता है. 

कैसे बनाये इसमें करियर?

एक ट्रांसलेटर या इंटरप्रेटर बनना सबसे आसान काम नहीं होता है क्योंकि इसके लिए आपको एक से अधिक भाषाओं में महारथ हासिल करनी होगी. एक बेहतर और सफल अनुवाद वही होता है जिसे अपनी मूल भाषा के अलावा कम से कम 3 या उससे ज्यादा भाषाओं का अच्छे से ज्ञान हो. वो उन तीन भाषाओं को पूरी तरह से लिख. बोल और समझ सकता हो. भारत में इसके लिए कई सारे लैंग्वेज कोर्स के साथ-साथ ट्रांसलेशन में डिप्लोमा और डिग्री वाले कोर्सेज भी कराये जाते है. जो आप किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कर सकते है.