वास्तु टिप्स: वास्तु के ये खास टिप्स आपको और घर दोनों को रखते है सुरक्षति, बस करना होगा ये काम

Vastu tips for Good Health, Prosperity and Happy Lifestyle

वास्तुशास्त्र के कई सारे नियम आपकी भलाई की दर्शाता है. कई बार आप अपने काम में सफल नहीं हो पाते है. घर के लोगों की अक्सर तबियत खराब रहती है. 

कारोबार में बाधा आती है और घर में आर्थिक तंगी के साथ-साथ आपके जीवन में शांति भी नहीं होती है. ऐसे में आपको घर में इन वास्तु नियमों का खास तौर पर पालन करना चाहिए. जिससे आपके घर में सारी चीजें फिर से सही हो जाती है. तो आइये इस आर्टिकल में उन खास नियमों के बारे में विस्तार से जानते है... 

छत की करें सफाई 

कई सारे घरों में लोग छत को स्टोर रूम की तरह इस्तेमाल करते है. जिसकी वजह आपका छत कूड़ाघर बन जाता है. वास्तु के अनुसार अगर आपके घर की छत साफ नहीं है. तो इससे घर में नकारात्मकता का आगमन तेजी से बढ़ता है. साथ ही घर के कई सारे लोगों को मानसिक तनाव जैसी समस्याएं होने लगती है. इसलिए घर की छत को एकदम साफ और खाली रखना चाहिए. इसके अलावा आप अपनी छत पर कुछ खास प्रकार के फूल लगा सकते है. जिससे घर में सकारात्मकता आने लगती है. 

रसोई घर के सामने न हो बाथरूम का दरवाजा 

अक्सर आप ऐसे फ्लैट में शिफ्ट हो जाते है. जहां के रसोईघर और बाथरूम में ज्यादा दूरी नहीं होती है. ऐसे में आपके बाथरूम का दरवाजा रसोईघर की तरफ खुलता है. जिससे घर में नेगेटिविटी आ जाती है. इसलिए वास्तु के अनुसार इन दोनों को अलग करने के लिए इनके बीच में पर्दा लगा देना चाहिए. जिससे ये अलग हो जाते है और वास्तुदोष कम हो जाता है. 

घर की दीवारों का रखें ध्यान  

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर की चारों दीवारे आपने घर में मजबूती और शांति के प्रतीक माने जाते हैं. ऐसे में अगर घर की दीवारों में दरारे आ जाती हैं. तो इसका बहुत ही बुरा प्रभाव घर की सुख-शांति पर पड़ता हैं. घर के लोगों में कलह शुरू हो जाता हैं. इसलिए इसकी मरम्मत और देख रेख करनी चाहिए. साथ ही उत्तर दिशा की दीवार का ख्याल ज्यादा रखना चाहिए. 

पूजा घर उत्तर में हो 

अगर आपके घर में उत्तर की तरफ पूजा का रूम या मंदिर बना हैं. तो इसे गुड लक माना जाता हैं. घर में शांति और आर्थिक मजबूती के लिए इसका होना बेहद जरुरी हैं. साथ ही आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि घर में किसी भी जंगली जानवर की तस्वीर ना लगी हो. ऐसा माना जाता हैं धनपति कुबेर का राज्य उत्तर दिशा में ही था. जिसके कारण से अगर आपके घर में पूजा का रूम उत्तर दिशा हो तो इससे उनकी कृपा आप पर सबसे ज्यादा पड़ती हैं. कुबेर के साथ-साथ देवी लक्ष्मी की स्थापना घर में होनी चाहिए.