वास्तु टिप्स: इन पेड़ों की छाया में बैठने से होता है लाभ, जानिए वास्तु का ये ज्ञान

According to the Vastu these plants are good for positive vibes

जीवन में सकारात्मकता का होना बहुत ही जरुरी होता है. वास्तुशास्त्र मानव जीवन में इन्हीं सकारात्मकता को बनाये रखने और बैलेंस करने के लिए जाना जाता है. 

घर में सकारात्मकता के वास के लिए ही कई सारे लोग वास्तुशास्त्र का विधि-विधान से पालन करते है. वास्तु के अनुसार ऐसे कई सारे तरीके है जिन से घर में खुशहाली को लाया जा सकता हैं. वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आप कुछ खास पेड़ों की छाया में रहते है. तो आपके शरीर में सकारात्मकता का संचार होता रहता है. पेड़-पौधे कई सालों से इस पृथ्वी पर हरियाली, प्रसन्नता और प्राणवायु ऑक्सीजन का संचार करते रहते हैं. तो आइये जानते है कि किन खास पेड़ों की छाया में रहने से आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं.... 


केले का वृक्ष 

हिन्दू धर्म और मान्यताओं के अनुसार केले के वृक्ष पर भगवान बृस्पति का वास माना जाता है. हर गुरुवार और धार्मिक अनुष्ठानों में केले के वृक्ष का उपयोग किया जाता है. इसे पवित्र वृक्ष माना जाता हैं. हर बृस्पति वार को इसका पूजन होता हैं. इसकी छाँव में बैठने मात्र से सारी नकारात्मक ऊर्जा का नाश हो जाता है. ऐसा माना जाता है कि अगर कोई विद्यार्थी इसके नीचे बैठकर पढ़ाई करें तो उसका मन और दिमाग काफी तेज हो जाता है. वास्तु के अनुसार इसे घर के द्वार पर लगाना चाहिए. 


नीम का पेड़ 

नीम का पेड़ कई सारी जड़ी-बूटियों में काम आता है. साथ ही इस पर माँ दुर्गाक का वास माना जाता है. हर दिन इसकी जड़ों में जल अर्पित करने से आपका मन एकाग्र रहता है. साथ ही आपके अंदर पाजिटिविटी का संचार तेजी से होता है. वास्तु के अनुसार इसे अपने घर के पास लगाने से घर पर किसी की बुरी दृष्टि का प्रकोप नहीं पड़ता है. 


आंवले का वृक्ष 

आंवला अपने औषधीय गुणों के कारण खूब ज्यादा फेमस हैं. इसका इस्तेमाल करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं. साथ ही इसके अंदर विटामिन सी के साथ कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी स्किन और हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. साथ ही वास्तु के अनुसार इस वृक्ष से भी सकारात्मकता का संचार होता है. जिससे आपके जीवन में खुशहाली का आगमन होता हैं. साथ ही आंवलें का पूजन करने से आपके ऊपर भगवान श्रीहरि विष्णु और माँ लक्ष्मी की असीम कृपा होती हैं. जिससे घर में धन सम्बन्धित समस्याएं दूर हो जाती हैं.