Story in Hindi & English

Who was Mahadani, Karna or Yudhishthira?
कर्ण या युधिष्ठिर कौन था महादानी?

एक बार अर्जुन अपने बड़े भाई युधिष्ठिर की दानशीलता का बखाना कर रहे थे. उसी समय वहाँ बैठे श्रीकृष्ण ने कहा, निःसन्देश सम्राट युधिष्ठिर एक धर्मपरायण और दानी व्यक्ति है लेकिन पार्थ अंगराज कर्ण इस सम्पूर्ण जगत का महादानी व्यक्ति है. कृष्ण के मुख से कर्ण की प्रशंसा सुनकर अर्जुन ने कहा, हे माधव अगर आपने कुछ कहा है तो जरूर किसी कारणवश ही ऐसा कहा होगा लेकिन मैं भी जानना चाहता हूँ कि इस बात को मैं अपने आँखों के सामने सिद्ध होता हुआ देखूँ. 

Why did Lord Shiva kills King Daksh?
भगवान शिव ने क्यों किया प्रजापति दक्ष का वध?

भगवान शंकर के सबसे प्रथम अवतार को वीरभद्र के नाम से जानते है जो बहुत ही बलशाली और अत्यंत क्रोधी थे. उन्होंने कई सारे दुष्टों का संहार किया है. लेकिन बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि आख़िर वीरभद्र अवतार का जन्म कब और कैसे हुआ? वीरभद्र ने आखिर क्यों काटा प्रजापति दक्ष का गला? 


19 Incarnation (Avatar) of Lord Shiva
भगवान शिव के 19 अवतार कौन-कौन है?

हम सभी इस  बात से भलीभाँति परचित है कि जब भी अधर्म बढ़ता है तब स्वयं श्रीहरि विष्णु धरती पर अवतार लेते है और इस तरह से भगवान विष्णु के दस अवतरों के बारे में हर कोई जानता है लेकिन क्या आपको पता है, देवों के देव महादेव ने भी समय-समय पर सृष्टि के उद्धार के लिए इस भूमि पर अलग-अलग रूपों में अवतार लिया है? बहुत कम लोगों को भगवान शिव के इन सभी अवतारों की जानकारी होगी.

Karna ke Purvjanm ki kahani
जानिए अंगराज कर्ण में था किस राक्षस का अंश?

महाभारत युद्ध का सबसेबड़ा दानी और सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर अंगराज कर्ण को कहा जाता है, जिसे महादानी कर्ण, राधे, वायुसेना और सूर्यपुत्र कर्ण के नाम से भी जाना जाता है. अंगराज कर्ण पांडव के बड़े भाई होने के बावजूद उन्होंने कई सारे अपमान और तिरस्कार को सहा. उन्हें कई बार निंदा और अपने के कड़वे घूंट पीने पड़े. कर्ण भगवान सूर्य की कृपा से कुंती के कान से पैदा हुए थे इस वजह से उनका नाम कर्ण पड़ा था जिनका पालन-पोषण पितामह भीष्म के सारथि और उसकी पत्नी राधा ने किया इसलिए उन्हें राधे के नाम से भी जाना जाता है. 

Shukracharya and Indra daughter marriage
राक्षसों के गुरु शुक्राचार्य ने क्यों किया देवराज इंद्र की पुत्री से विवाह?

देवताओं और असुर के बीच युद्ध आदि काल से चलता आ रहा है. जबकि ये बात भी सत्य है कि देवता और असुर दोनों एक ही पिता की संताने है. लेकिन इसके बाद भी दोनों के बीच में भयंकर शत्रुता व्याप्त है. वो दोनों समय-समय एक दूसरे पर आक्रमण करने का मौका तलाशते रहते है. लेकिन राक्षस कुल में कुछ ऐसे भी महापुरुषों ने जन्म लिया है जिन्होंने इस शत्रुता को मिटने की कोशिश की है. जैसे प्रहलाद, विभीषण और राजा बाली. 


Who killed Lord Narasimha?
किसने किया भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार का वध?

आप सभी को पता है जब-जब पृथ्वी पर अधर्म बढ़ता है तब-तब भगवान स्वयं पृथ्वी पर अवतरित होते है. ऐसा श्रीमद्भगवतगीता में स्वयं भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है और समय समय पर विष्णु जी ने कई बार अवतार लेकर इस बात को सिद्ध भी किया हैं. ऐसे ही एकबार उन्होंने अपने भक्त प्रहलाद को बचाने तथा हिरण्यकशिपु नामक राक्षस राज का वध करने के लिए भी उन्होंने अवतार लिया जिसे नरसिंह अवतार कहा जाता हैं. लेकिन क्या आपको पता है भगवान के इस नरसिंह अवतार का वध कब और किसने किया? 

Why do we celebrate Holi? Narasimha Avatar story
होली क्यों मनाया जाता है? विष्णु के नरसिंह अवतार

आप सभी को पता है जब-जब पृथ्वी पर अधर्म बढ़ता है तब-तब भगवान स्वयं पृथ्वी पर अवतरित होते है. ऐसा श्रीमद्भगवतगीता में स्वयं भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है और समय समय पर विष्णु जी ने कई बार अवतार लेकर इस बात को सिद्ध भी किया हैं. ऐसे ही एकबार उन्होंने अपने भक्त प्रहलाद को बचाने तथा हिरण्यकशिपु नामक राक्षस राज का वध करने के लिए भी उन्होंने अवतार लिया जिसे नरसिंह अवतार कहा जाता हैं. 

What is the name of the snake of Lord Shiva?
कब और क्यों भगवान शिव ने अपने गले में नाग धारण किया और इसका क्या नाम है?

हिन्दू धर्मग्रंथों के अनुसार 33 करोड़ देवी-देवताओं का उल्लेख मिलता हैं. जिनकी एक विशेष प्रकार की वेषभूषा है, वो भिन्न-भिन्न प्रकार के साजों-श्रृंगार करती है. जैसे भगवान श्रीहरि विष्णु को पीताम्बर कहा जाता है क्योंकि वो हमेशा पीला वस्त्र ही पहनते है, जबकि ब्रह्मा और इंद्र श्वेत वस्त्र धारण करते है. हनुमान जी भगवा और माँ काली काले. लेकिन भगवान शंकर एक ऐसे देवता है जिनकी वेशभूषा सबसे अलग और हैरान करने वाली है और यहीं नहीं वो अन्य देवतों की तरह महलों में नहीं रहते हैं. 

How did a King become a Chameleon?
कैसे एक राजा बन गया गिरगिट और भगवान श्री कृष्ण ने उसका उद्धार किया ?

भगवान श्री कृष्ण के चमत्कार की लीलाएं हूँ बालकाल से ही सुनते आ रहे है. भगवान श्री कृष्ण लीलाधर थे उन्होंने अपने बचपन में कैसे कितने सारे राक्षसों का उद्धार किया, कैसे उन्होंने कलियाँ नाग को समझाया और किस प्रकार से पूतना नाम की राक्षसी का वध उन्होंने किया.  ये तमाम कथायें हमने सुनी और और कई बार नाटक या टीवी सीरियलस में देखी भी है. 

How did Garun become Srihari Vishnu Vahan?
कैसे बने गरुड़ देव श्रीहरि विष्णु के वाहन?

महर्षि कश्पय की कई पत्नियां थी,उनमें से दो पत्नियाँ जो आपस में सगी बहनें थी लेकिन एक दूसरे से खूब ईर्ष्या करती थी. उनका नाम था विनता और कद्रू. एक दोनों ने अपने पति से एक-एक वरदान माँगा. कद्रू ने अपने पति से हज़ार शक्तिशाली सर्पों की माँ बनने का वरदान माँगा तो विनता ने सिर्फ दो ही पुत्रों का वरदान माँगा. इसके बाद दोनों ने अपने अपने वरदान के फल से हज़ार और दो अण्डों को जन्म दिया. 

Mystery behind 7th Door of Padmanabhaswamy temple
पद्मनाभस्वामी मंदिर के 7वें यानी शापित दरवाज़े का क्या हैं रहस्य?

भारत के केरल राज्य के तिरुवनन्तपुरम में भगवान विष्णु का एक ऐसा रहस्यमयी  मंदिर स्थित है जिसमें इतना खज़ाना है की पूरे भारत की अर्थव्यवस्था को सुधारा जा सकता हैं. ये दुनिया का सबसे ज्यादा धनी मंदिर हैं. इस मंदिर के गर्भ गृह में कुल सात दरवाज़े है जिन्हें A, B, C, D, E और F का नाम दिया गया. ये दरवाज़े कई सालों से बंद है और ऐसा कहा जाता ये सारे ख़ज़ाने इसी के पीछे हैं. 

Worlds Mysterious Kund (Bhimkund) Story
वैज्ञानिक क्यों नहीं सुलझा पायें चमत्कारी भीमकुण्ड का रहस्य?

विज्ञान जिस प्रकार से तेज़ी से विकास कर रहा है उससे तो पता चलता है की वो दिन दूर नहीं जब वो सारे सवालों के जवाब ढूंढने में सफल हो जाएगी. विज्ञान की वजह से आज भले ही हम चाँद और मंगल पर पहुँच गए हो लेकिन इस ब्रह्माण्ड में आज भी ऐसे कई अनसुलझे रहस्य है जिसको वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए है. ऐसा ही एक बहुत ही पुराना रहस्य है भारत के मध्य प्रदेश में छतरपुर जिले से 70 किलो मीटर दूर एक कुंड का, जिसे लोग भीमकुण्ड के नाम से जानते है. 

Story of Great warrior Ashwatthama
अश्वत्थामा एक अमर और अजय योद्धा जो था भगवान शंकर का अवतार

महाभारत युद्ध एक ऐसा धर्मयुद्ध था जिसमें कई सारे महाबली योद्धाओं ने भाग लिया. इस युद्ध में दोनों तरह से कई पूरे भारतवर्ष से कई सारे राजाओं ने भाग लिया था. पांडवों की तरफ से 7 अक्षौहिणी सेनाओं ने और करवों की तरफ से 11 अक्षौहिणी सेनाओं ने हिस्सा लिया था. ये एक ऐसा भीषण महायुद्ध था जिसमें बहुत शक्तिशाली अस्त्रों और शास्त्रों का प्रयोग भी हुआ था. 

When and How Kali Yuga Started?
कैसे धरती पर आया कलयुग, किसी राजा ने की थी मदद?

महाभारत का धर्मयुद्ध समाप्त हुआ और युधिष्ठिर को हस्तिनापुर का राजा बनाया गया. कुछ सालों तक उन्होंने राज्य किया, उसके बाद उन्होंने अर्जुन के पौत्र और अभिमन्यु के पुत्र परीक्षित को हस्तिनापुर का राजा बनाकर स्वर्ग की और चल दिए. राजा परीक्षित के राजा बनने के बाद धीरे-धीरे द्वापर युग अपने अंतिम चरण में आ गया. धर्म का लोप होना शुरू हो गया और उसके बाद कलयुग जल्दी से जल्दी धरती लोक में आने की कोशिश करने लगा.